असम विस उप चुनावः पांच क्षेत्रों में मतगणना आरंभ

मेघालय, मिजोरम और नगालैंड की कुल पांच सीटों पर मतगणना शुरू

गुवाहाटी, 02 नवम्बर (हि.स.)। असम की पांच सीटों के साथ मेघालय की तीन, मिजोरम की एक और नगालैंड के एक विधानसभा क्षेत्र के हुए उपचुनाव की मतगणना आज सुबह आठ बजे आरंभ हुई। चारों राज्यों में मतगना भारी सुरक्षा के बीच चल रही है।

असम में मतगणना का कार्य पांच निर्वाचन क्षेत्रों के कुल 18 मतगणना हॉल में हो रहा है। यहां 98 मतगणना टेबल पर मतों की गिनती की जा रही है। मतगणना के लिए आयोग ने पांच आरओ और 28 एआरओ को नामित किया है। वहीं 141 मतगणना पर्यवेक्षक, 150 मतगणना सहायक और 140 माइक्रो ऑब्जर्वर लगे हुए हैं।

उल्लेखनीय है कि राज्य की जिन पांच विधानसभा सीटों के लिए उप चुनाव कराए गए हैं, उनमें गोसाईगांव, तामुलपुर, भवानीपुर, थाउरा और मोरियानी है। सभी सीटों पर भाजपा और उसकी सहयोगी पार्टी यूपीपीएल के साथ कांग्रेस, एआयूडीएफ, राइजर दल आदि के बीच मुकाबला है।

पांच विधानसभा क्षेत्रों से कुल 31 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जिनमें से गोसाईगांव और भबानीपुर एलएसी में 8, तामुलपुर में 6, मोरियानी में 4 और थाउरा एलएसी में 5 उम्मीदवार हैं।

ज्ञातव्य है कि मतदान की निगरानी के लिए लाइव मॉनिटरिंग और वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई थी। चुनाव के लिए एक हजार ,176 केंद्रों पर मतदान हुआ। उल्लेखनीय है कि पांचों निर्वाचन क्षेत्रों में कुल सामान्य मतदाता सात लाख ,96 हजार,456 हैं। इनमें से चार लाख,03 हजार,374 पुरुष , तीन लाख, 93 हजार ,078 महिलाएं और और 4 ट्रांसजेंडर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *