पाकिस्तानी अखबारों सेः राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में टीएलपी से सम्बंधित कठोर निर्णय लेने को दी प्रमुखता

कमर तोड़ महंगाई के दरमियान बिजली दरों में भी वृद्धि किए जाने की सिफारिश की गई

  • रोजनामा जंग ने 50 वर्षों बाद भारत में आत्महत्या के मामले बढ़ने पर विशेष रिपोर्ट प्रकाशित की

नई दिल्ली, 30 अक्टूबर (हि.स.)। पाकिस्तान से शनिवार को प्रकाशित अधिकांश समाचारपत्रों ने राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक की खबरें प्रमुखता से प्रकाशित की हैं। बैठक में फैसला लिया गया है कि किसी भी संगठन की नाजायज मांगों को किसी भी सूरत में माना नहीं जाएगा। प्रतिबंधित संगठन टीएलपी को और अधिक रियायत नहीं दी जाएगी। शांतिपूर्वक प्रदर्शन करने का सभी नागरिकों को हक हासिल है। अखबारों ने बैठक के बाद प्रधानमंत्री का एक बयान भी छापा है, जिसमें उन्होंने कहा है कि प्रतिबंधित संगठन के अध्यक्ष मौलाना साद रिजवी को छोड़ा जाएगा। फ्रांसीसी राजदूत को पाकिस्तान से वापस भेजने पर बातचीत हो चुकी है। उनका कहना है कि प्रदर्शन के दौरान मारे गए पुलिसकर्मियों का हिसाब देना पड़ेगा और प्रतिबंधित संगठन के साथ बातचीत कानून के दायरे में की जाएगी।

अखबारों ने साप्ताहिक महंगाई में वृद्धि की खबरें दी हैं। अखबारों ने बताया है कि 25 जरूरी वस्तुओं के दामों में इस सप्ताह तेजी से वृद्धि हुई है। अखबारों ने बताया है कि सरकार की तरफ से बिजली के दामों में वृद्धि की सिफारिश की गई है। अखबारों ने बताया है कि देशभर में महंगाई के खिलाफ विपक्षी दलों की रैली और प्रदर्शन ने जोर पकड़ लिया है। अखबारों ने अमेरिका के जरिए अफगानिस्तान की जनता की मदद के लिए 24 अरब रुपये भेजने की खबरें भी दी हैं। अखबारों ने पाकिस्तान के जरिए अफगानी टीम को टी-20 वर्ल्ड कप में हराने की खबरें दी है। अखबारों ने लिखा कि पाकिस्तान ने जीत की हैट्रिक बना ली है। अखबारों ने संभावना व्यक्त की है कि पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंचने के करीब है।

अखबारों ने सुप्रीम कोर्ट का एक फैसला भी प्रकाशित किया है, जिसमें सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि निर्माणाधीन तिजोरी हाइट्स को गिरा दिया जाए। अखबारों ने उत्तरी नजीबाबाद में सीएनजी पंप स्टेशन पर सिलेंडर फटने से 4 लोगों के मारे जाने की खबरें भी दी हैं। इस हादसे में एक महिला समेत 6 लोग जख्मी भी हुए हैं। अखबारों ने भारत से शारजाह जाने वाली फ्लाइट को पाकिस्तान की हवाई पट्टी का इस्तेमाल करने की खबरों को सिविल एविएशन अथॉरिटी ने सही बताया है। सिविल एविएशन अथॉरिटी ने बताया है कि शारजाह जाने वाली भारतीय फ्लाइट ने पाकिस्तानी हवाई पट्टी का इस्तेमाल किया है। अखबारों ने पेंटागन का एक बयान भी छपा है, जिसमें बताया गया है कि पाकिस्तान ने अमेरिकी हवाई जहाजों को अपनी हवाई पट्टी का इस्तेमाल करने की इजाजत दी है। यह सभी खबरें रोजनामा दुनिया, रोजनामा खबरें, रोजनामा औसाफ, रोजनामा पाकिस्तान, रोजनामा एक्सप्रेस, रोजनामा नवाएवक्त और रोजनामा जंग ने अपने पहले पन्ने पर छापी हैं।

रोजनामा जंग ने एक खास खबर छापी है, जिसमें बताया गया है कि भारत में पिछले 50 सालों के बाद मौजूदा साल में आत्महत्या के मामलों में नाटकीय तौर पर वृद्धि देखने को मिली है। अखबार ने बताया कि पिछले साल जिन लोगों ने आत्महत्या की है, उनमें मजदूरों और बेरोजगारों की संख्या सबसे ज्यादा थी। आत्महत्या करने वालों में छात्र और छोटे कारोबारी भी शामिल हैं। सरकारी आंकड़ों के अनुसार 1967 के बाद पहली बार आत्महत्या के मामलों में बेतहाशा वृद्धि देखने को मिली है।

रोजनामा नवाएवक्त ने हरियाणा से खबर दी है, जिसमें बताया गया है कि कल जुमा की नमाज के समय गुरुग्राम की एक मस्जिद के बाहर कुछ हिंदुत्ववादी संगठनों ने नमाज पढ़ने से रोकने की कोशिश की। अखबार ने बताया है कि इस दौरान पुलिस के साथ उनकी कहासुनी भी हुई है। पुलिस ने मस्जिद के बाहर नारेबाजी कर रहे लोगों को गिरफ्तार भी किया है।

रोजनामा पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर से एक खबर दी है, जिसमें बताया गया है कि शैक्षणिक संस्थानों और सड़कों के नाम फौजियों के नाम पर रखने की मंजूरी स्थानीय प्रशासन ने दी है। अखबार ने बताया है कि जम्मू-कश्मीर के शैक्षणिक संस्थानों, सड़कों और प्रमुख भवनों आदि का नाम बदलने की मंजूरी दी गई है। कश्मीर मीडिया सर्विस के अनुसार यह फैसला उपराज्यपाल की अध्यक्षता में संपन्न एक बैठक में लिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *