बंगाल में टीकाकरण पर ब्रेक, दो दिनों तक दिए जाएंगे केवल सेकेंड डोज

कोलकाता, 30 जून (हि.स.)। पश्चिम बंगाल में कोरोना वैक्सीन कैंप घोटाले के आरोपों के बीच बंगाल में वैक्सीन की कमी के मद्देजनर कोरोना वैक्सीनेशन ड्राइव पर ब्रेक लग गया है।कोलकाता नगर निगम सहित विभिन्न इलाकों में बुधवार और गुरुवार को वैक्सीन के केवल सेकेंड डोज ही दिए जाएंगे। साथ ही राज्य में जितनी वैक्सीन उपलब्ध हैं, उनमें से 50 फीसदी सेकेंड डोज के लिए आवंटित कर दी गई है।
पश्चिम बंगाल के स्वास्थ्य सचिव द्वारा जारी गाइडलाइन में बताया गया है कि राज्य में अब जितने टीके आ रहे हैं, उनमें से 50 प्रतिशत दूसरी खुराक के लिए आवंटित किए जाएंगे।  साथ ही कोलकाता नगर निगम में बुधवार और गुरुवार को सिर्फ दूसरी खुराक दी जाएगी। कहा गया है कि जुलाई राज्य में दूसरी डोज पाने वालों की संख्या 36 लाख के करीब पहुंच जाएगी। अभी दूसरे डोज की जरूरत वाले लोगों की संख्या छह लाख से ज्यादा है। वर्तमान में राज्य में जितनी संख्या में वैक्सीन आ रही हैं, उसमें सभी को देना असंभव होता जा रहा है, हालांकि इसमें राज्य की कोई भूमिका नहीं है। 
 स्वास्थ्य अधिकारी अजय चक्रवर्ती ने मंगलवार रात को जारी एक बयान में कहा कि राज्य सरकार को अब तक वैक्सीन की 1.99 करोड़ खुराक मिल चुकी है, जिसमें से 1.98 करोड़ वैक्सीन की डोज पहले ही दी जा चुकी है। वैक्सीन की बर्बादी लगभग नगण्य है। इसके विपरीत, राज्य ने लाख खुराक बचाई है। मंगलवार तक राज्य में कुल 2.16 करोड़ लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। इनमें से 83.39 लाख 18 से 44 साल के बीच के हैं. 45 से 60 वर्ष की आयु के बीच 62.56 लाख लोगों को टीका लगाया गया है। 60 से ऊपर प्राप्तकर्ताओं की संख्या 81.11 लाख है। टीका प्राप्त करने वालों में 1.21 करोड़ पुरुष और 95.56 लाख महिलाएं हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *