पारा पहुंचा 44 के पार, भीषण गर्मी और लू से अमेरिका के लोग परेशान

पोर्टलैंड, 29 जून (हि.स.)। अमेरिका के प्रशांत क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों से रिकॉर्ड तोड़ लू और भीषण गर्मी ने सामान्य जीवन अस्त व्यवस्त कर दिया है। दिन का तापमान 100 डिग्री फॉरेनहाइट से 112 डिग्री फॉरनेहाइट यानि 44 डिग्री के आसपास दर्ज किया जा रहा है। राष्ट्रीय मौसम सेवा विभाग ने इसे असामान्य और खतरनाक बताया है। कई स्थानों पर दर्ज किए गए उच्चतम तापमानों के सारे रिकॉर्ड तोड़ रहा है।

पोर्टलैंड, ओरेगांव में रविवार को 112 डिग्री फॉरेनहाइट यानी 44.4 सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया जिससे एक दिन पहले 108 डिग्री फॉरेनहाइट यानी 42.2 सेल्सियस का बना रिकॉर्ड टूट गया। इससे पहले पोर्टलैंड में सन 1965 और 1981 में तापमान 41.7 डिग्री सेल्सियस (107 डिग्री फॉरेनहाइट) तक गया था।

एक रिपोर्ट के मुताबिक सिएटल ने शनिवार को रिकॉर्ड सबसे गर्म जून में सबसे अधिक तापमान 38.3 डिग्री तक पहुंच गया। सैन फ्रांसिस्को क्रॉनिकल की रिपोर्ट के मुताबिक यह चौथी बार था जब सिएटल कभी 38 डिग्री सेल्सियस से ऊपर था। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि वाशिंगटन और ओरेगन राज्यों के कई हिस्सों में औसत तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से अधिक पहुंचने का अनुमान है।

ओरेगांव के यूगीन में भीषण गर्मी का असर देखा गया जब ट्रैक एवं फील्ड परीक्षणों को रविवार दोपहर को रोकना पड़ा।  राष्ट्रीय मौसम सेवा की ओर से जारी बयान के मुताबिक यूगीन में 110 फॉरेनहाइट यानी 43.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था जिसने अब तक के सबसे अधिक तापमान 108 डिग्री फॉरेनहाइट (42.2 डिग्री सेल्सियस) का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

ओरेगांव के राजधानी शहर सालेम में रविवार को इतिहास का सबसे ज्यादा तापमान दर्ज किया गया।  रिपोर्ट के मुताबिक यह 112 डिग्री फॉरेनहाइट यानी 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। यह पहले के रिकॉर्ड से चार डिग्री ज्‍यादा था। सिएटल में तापमान 104 डिग्री फॉरेनहाइट यानी 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सन 1894 के बाद से यह पहली बार था जब इलाके में लगातार दो दिन तापमान 100 डिग्री फॉरेनहाइट से ज्‍यादा दर्ज किया गया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *