फ्रांस यूरो 2020 से बाहर, स्विट्जरलैंड ने पेनल्टी शूटआउट में 5-4 से हराया

बुखारेस्ट, 29 जून (हि.स.)। स्विट्जरलैंड के हाथों यहां एरिना नेशनल स्टेडियम में पेनल्टी शूटआउट में हारने के बाद फ्रांस यूरो 2020 से बाहर हो गया है। अंतिम 16 के इस रोमांचक मुकाबले में तय समय तक दोनों टीमें 3-3 से बराबरी पर थीं, जिसके बाद पेनल्टी शूटआउट का सहारा लिया गया।

पेनल्टी शूटआउट में स्विटरजलैंड के गोलकीपर यान समर ने फ्रांस के स्ट्राइकर किलयान एमबापे के स्पॉट किक को रोककर अपनी टीम को 5-4 की महत्वपूर्ण जीत दिलाई। इस जीत के साथ ही स्विट्जरलैंड की टीम क्वॉर्टर फाइनल में पहुंच गई है जहां उसका मुकाबला स्पेन से होगा।

इस मुकाबले में दोनों टीमें ने सधी शुरूआत की। मैच के 15वें मिनट में हेरिस सेफेरोविच ने गोल कर स्विट्जरलैंड को 1-0 से आगे कर दिया। हाफ टाइम तक स्विट्जरलैंड ने अपनी यह बढ़त बरकरार रखी। हाफ टाइम के बाद फ्रांस ने बेहतरीन वापसी की और विश्व चैंपियन फ्रांस के लिए करीम बेंजमा ने 57वें और 59वें मिनट में लगातार दो गोल किये। इन दो गोलों की बदौलत फ्रांस ने 2-1 की बढ़त बना ली। इसके बाद मैच के 75वें मिनट में पोग्बा ने तीसरा गोल भी कर दिया और फ्रांस 3-1 से आगे हो गई।

 मैच के 81वें मिनट में सेफेरोविच ने मैच का अपना दूसरा गोल करते हुए स्कोर 3-2 कर दिया। इसके बाद खेल के आखिरी मिनट में गवरानोविच ने स्विट्जरलैंड के लिए तीसरा गोल किया और मैच ड्रा हो गया। अतिरिक्त समय में भी कोई नतीजा नहीं निकला। जिसके बाद खेल पेनाल्टी शूट आउट में पहुंचा, जिसमें स्विट्जरलैंड ने 5-4 से बाजी अपने नाम कर ली। क्वार्टर फाइनल में स्विट्जरलैंड का मुकाबला अब स्पेन से शुक्रवार को होगा।

गौरतलब है कि स्विटजरलैंड का 1938 के बाद नॉकआउट स्टेज पर यह पहली जीत है। 1954 के बाद पहली बार उसने क्वॉर्टर फाइनल में जगह बनाई है। तब वह विश्व कप के क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *