शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन गिरावट का रुख

नई दिल्ली, 17 जून (हि.स.)। बुधवार को लुढ़क कर बंद हुए भारतीय शेयर बाजार में आज भी गिरावट का रुख बना हुआ है। नेगेटिव सेंटीमेंट्स की वजह से आज शेयर बाजार के दोनों सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी, कल के बंद भाव से काफी नीचे गिर कर खुले। बीच में खरीदारी के बल पर शेयर बाजार में कुछ रिकवरी भी हुई, लेकिन बाजार में लगातार बिकवाली का जोर बना रहा। इसके कारण दिन के पहले सत्र में निफ्टी और सेंसेक्स दोनों काफी गिरकर कारोबार करते रहे। 
बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स आज सुबह 379.73 अंक टूट कर 52  हजार,122.25 अंक के स्तर पर खुला। कारोबार की शुरुआत होते ही बिकवाली के दबाव में सेंसेक्स कुछ ही मिनट में 52 हजार,099.72 अंक के स्तर तक फिसल गया। हालांकि इस स्तर पर पहुंचने के बाद शेयर बाजार में खरीदारी ने जोर पकड़ा, जिसके कारण करीब डेढ़ घंटे के कारोबार के बाद सेंसेक्स 21.9 अंक की मामली मजबूती के साथ 52 हजार,523.88 अंक के साथ हरे निशान में पहुंचकर कारोबार करने लगा। 
हालांकि इस स्तर पर सेंसेक्स टिक नहीं सका और बाजार पर एक बार फिर मंदड़िये हावी हो गए और बिकवाली का दबाव बढ़ता चला गया। इसकी वजह से सेंसेक्स दोबारा गोता लगाने लगा। बीच-बीच में शेयर बाजार में खरीदारी भी चलती रही, जिसके कारण सेंसेक्स बहुत ज्यादा नीचे नहीं लुढ़क सका, लेकिन उस पर बिकवाली का दबाव लगातार बना रहा। खरीद बिक्री के बीच दोपहर एक बजे सेंसेक्स133.54 अंक की गिरावट के साथ 52 हजार,368.44 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा था। 
इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के निफ्टी ने 119.25 अंक टूटकर 15 हजार,648.30 अंक के स्तर से आज के कारोबार की शुरुआत की। खरीददारी के बल पर निफ्टी भी डेढ़ घंटे की ट्रेडिंग के बाद 10:45 बजे तक हरे निशान में आ गया, लेकिन निफ्टी की ये मजबूती सिर्फ 1.80 अंक की ही थी। निफ्टी के हरे निशान में आते ही एक बार फिर शेयर बाजार में बिकवाली का दबाव बढ़ गया। इसके कारण निफ्टी का नीचे की ओर लुढ़कना शुरू हो गया। बीच में एक दो बार लिवालों ने बाजार को सुधारने की कोशिश भी की, लेकिन उनकी कोशिश सफल नहीं हो सकी और शेयर बाजार में ओवरऑल बिकवाली का ही जोर बना रहा। दोपहर  एक बजे निफ्टी46.75 अंक की कमजोरी के साथ 15 हजार,720.80 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा था। 
आज के कारोबार में शेयर बाजार को रियल्टी और मीडिया सेक्टर के शेयरों में खरीदारी का सपोर्ट मिल रहा है। वहीं निफ्टी के फाइनेंशियल सेक्टर इंडेक्स में कमजोरी बनी हुई है। अडाणी ग्रुप की सभी कंपनियों के शेयर में आज भी गिरावट का रुझान बना हुआ है। अभी तक के कारोबार में अडानी इंटरप्राइजेज में 2.5 फीसदी और अडाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनामिक जोन में 1.5 फीसदी की कमजोरी बनी हुई है। वहीं अडाणी पावर, अडाणी ट्रांसमिशन, अडाणी ग्रीन एनर्जी और अडाणी टोटल गैस में 5-5 फीसदी की गिरावट आई हुई है। 
इसी तरह हीरो मोटोकॉर्प, एचडीएफसी, टाटा स्टील और मारुति के शेयरों में लगातार हो रही बिकवाली के कारण शेयर बाजार पर दबाव बना हुआ है। दूसरी ओर रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, अल्ट्राटेक सीमेंट, ग्रासिम इंडस्ट्रीज, एशियन पेंट्स और टीसीएस जैसी कंपनियों के शेयरों में खरीदारी के कारण बाजार को सपोर्ट भी मिल रहा है। 
अभी तक के कारोबार में दिग्गज शेयरों में से अल्ट्राटेक सीमेंट 1.57 फीसदी, श्री सीमेंट 1.34 फीसदी, एशियन पेंट्स 1.31 फीसदी, नेस्ले इंडिया 0.94 फीसदी और एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस 0.7 फीसदी की मजबूती के साथ टॉप 5 गेनर बने हुए हैं। वही अडाणी पोर्ट्स 7.05 फीसदी, टाटा स्टील 3.31 फीसदी, कोल इंडिया 1.67 फीसदी, एनटीपीसी 1.59 फीसदी और हीरो मोटोकॉर्प 1.51 फीसदी की कमजोरी के साथ अभी तक के टॉप 5 लूजर बने हुए हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *