डब्ल्यूटीसी फाइनल में गेंद बिना लार के भी स्विंग करेगी : ईशांत शर्मा

साउथम्प्टन,15 जून (हि.स.)। भारतीय तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा को लगता है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में गेंद बिना लार के भी स्विंग करेगी।

पिछले साल, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर गेंद पर लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया था।

ईशांत ने कहा कि टीम में से किसी एक को गेंद को बनाए रखने की जिम्मेदारी लेनी होगी जो अंततः मैच के दौरान गेंदबाजों के काम को आसान बना देगी।

ईशांत ने स्टार स्पोर्ट्स के शो क्रिकेट कनेक्टेड में कहा, “मुझे लगता है कि यह इतना मुश्किल नहीं है। मुझे लगता है कि गेंद बिना लार के भी स्विंग करेगी और किसी को गेंद को बनाए रखने की जिम्मेदारी लेनी होगी और अगर इन परिस्थितियों में गेंद को अच्छी तरह से बनाए रखा जाता है, तो गेंदबाजों के लिए विकेट लेना आसान हो जाएगा।”

भारत के लिए 101 टेस्ट खेल चुके अनुभवी ईशांत ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि तेज गेंदबाजों को अंग्रेजी परिस्थितियों में होने वाले बदलावों के अनुकूल होना होगा।

ईशांत ने कहा, “आपको अलग तरह से प्रशिक्षित करने और बदलाव के अनुकूल होने की जरूरत है। भारत में, आपको कुछ समय बाद रिवर्स स्विंग मिलती है, लेकिन इंग्लैंड में, स्विंग के कारण लंबाई अधिक होती है। इसलिए, आपको लंबाई के साथ तालमेल बिठाना होगा।”

उन्होंने आगे कहा, “यहां का मौसम ठंडा है इसलिए मौसम के अनुकूल होने में समय लगता है, जिसको संगरोध और मुश्किल बनाता है क्योंकि आप मैदान पर नहीं जा सकते, आईपीएल के बाद हमें मैदान में जाने की अनुमति नहीं थी। जिस तरह से आप जिम में ट्रेनिंग करते हैं वह जमीन पर की गई ट्रेनिंग से बहुत अलग है, इसलिए आपको उसके साथ तालमेल बिठाना होगा और इसमें समय लगता है।”

बता दें कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल 18 से 22 जून तक साउथम्प्टन में खेला जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *