सचिन ने मांकड़ को सर्वश्रेष्ठ भारतीय क्रिकेटरों में से एक’ करार दिया

नई दिल्ली,14 जून (हि. स.)। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने आईसीसी हॉल ऑफ फेम में पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीनू मांकड़ को शामिल किए जाने पर खुशी व्यक्त करते हुए उन्हें भारतीय क्रिकेट के समृद्ध इतिहास में ‘सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में से एक’ करार दिया। 
तेंदुलकर ने ट्वीट किया, “महान वीनू मांकड़ जी को आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल होते हुए देखकर खुशी हुई। वह भारतीय क्रिकेट के समृद्ध इतिहास के बेहतरीन क्रिकेटरों में से एक थे” 
वीनू मांकड़ ने 44 टेस्ट खेलते हुए 31.47 की औसत के साथ 2,109 रन बनाए जबकि 162 विकेट भी अपने नाम किए। एक सलामी बल्लेबाज और धीमी गति से बाएं हाथ के रूढ़िवादी गेंदबाज मांकड़ को भारत के सबसे महान ऑलराउंडरों में से एक के रूप में जाना जाता है। उनका सबसे प्रसिद्ध कारनामा 1952 में लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ था जब उन्होंने 72 और 184 रन बनाए और मैच में 97 ओवर फेंके। वह अपने टेस्ट करियर के दौरान हर स्थिति में बल्लेबाजी करने वाले केवल तीन क्रिकेटरों में से एक हैं। 
गौरतलब है कि आईसीसी) ने रविवार को टेस्ट क्रिकेट के प्रतिष्ठित इतिहास का जश्न मनाने के लिए हॉल ऑफ फेम में 10 क्रिकेट आइकन के विशेष संस्करण की घोषणा की,जिसमें वीनू मांकड़ को भी शामिल किया गया। सूची में जगह पाने वाले खिलाड़ियों में प्रारंभिक युग (1918 से पूर्व) के लिए दक्षिण अफ्रीका के ऑब्रे फॉल्कनर और ऑस्ट्रेलिया के मोंटी नोबल, दोनों विश्व युद्ध के बीच के समय के लिए (1918-1945) वेस्टइंडीज के सर लीरी कॉन्सटेंटाइन और ऑस्ट्रेलिया के स्टेन मैककेबे, युद्ध के बाद के युग (1946 -1970) के समय के लिए इंग्लैंड के टेड डेक्सटर और भारत के वीनू मांकड़ का नाम है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *