अमेरिका की चीन को चौतरफा घेरने की तैयारी

-बाइडन ने की जी-7 के इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट की घोषणा

लंदन, 14 जून (हि.स.)। अमेरिका ने चीन को घेरने के लिए चौतरफा तैयारी कर ली है। इसके तहत अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रविवार को जी-7 देशों से चीन के बेल्ट एंड रोड के खिलाफ इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट के लोकतांत्रिक विकल्प की बात कही है। उन्होंने कहा कि शिनजियांग और हांगकांग में बीजिंग के मानवाधिकारों के हनन को लेकर उसके खिलाफ सामूहिक कार्रवाई की जाएगी।

जो बाइडन ने कहा कि जी-7 शिनजियांग और हांगकांग में मानवाधिकारों के हनन को रोकने और सौर कृषि और वस्त्र उद्योगों में जबरन श्रम के खिलाफ गंभीर कार्रवाई करने के लिए स्पष्ट रूप से सहमत है। उन्होंने कहा कि जी-7 राष्ट्र चीन की गैर-बाजार नीतियों से निपटने के लिए एक आम नीति का समन्वय करेंगे।

बाइडेन ने घोषणा की कि जी-7 के नेता चीन के बेल्ट एंड रोड के विकल्प के रूप में एक लोकतांत्रिक विकल्प शुरू करने पर सहमत हुए हैं।  उन्होंने कहा कि हमने विकासशील दुनिया में बुनियादी ढांचे के लिए मौजूद 40 ट्रिलियन डॉलर से अधिक की जरूरत को पूरा करने में मदद करने के लिए जी-7 में एक महत्वपूर्ण प्रतिबद्धता भी बनाई है। मैंने विश्व साझेदारी के लिए इसे बिल्ड बैक नाम दिया है। 

अमेरिकी राष्ट्रपति तीन देशों की आठ दिवसीय यात्रा पर हैं। उन्होंने दुनिया के साथ 500 मिलियन कोरोेना वैक्सीन की खुराक देने की प्रतिबद्धता की घोषणा करके और सहयोगियों पर भी ऐसा करने के लिए जोर देकर जी-7 पर अपनी छाप छोड़ी। नेताओं ने रविवार को अगले वर्ष कम आय वाले देशों को 1 अरब से अधिक खुराक दान करने के अपने इरादे की पुष्टि की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *