सिक्किम में 18 से 44 साल की उम्र वालों के लिए शुरू हुआ कोरोना टीकाकरण

गंगटोक, 10 जून (हि.स.)। सिक्किम राज्य में आज से 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों के लिए राज्यव्यापी कोरोना टीकाकरण शुरू हो गया है। हालांकि इस आयु वर्ग के लोगों के लिए 16 मई, 2021 से टीकाकरण की शुरुआत की गई थी जो अबतक केवल राजधानी गंगटोक में किया जा रहा था। बीच में वैक्सीन न मिलने के कारण इसे भी बंद कर दिया गया था। इस आयु वर्ग के लोगों के लिए आज से फिर से टीकाकरण शुरू किया गया है।

सिक्किम सरकार ने जून माह में 18-44 आयु वर्ग के 65 हजार लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा है। इसे देखते हुए आज से राज्य के चारों जिलों के सभी जिला अस्पतालों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और उप स्वास्थ्य केंद्रों में टीकाकरण शुरू किया गया है। इन सभी स्वास्थ्य केंद्रों में टीकाकरण के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन (ऑन-स्पॉट) पंजीकरण की सुविधा प्रदान की गई है। हालांकि, ऑन-स्पॉट पंजीकरण की सुविधा का लाभ केवल राज्य विशिष्ट प्राथमिकता सूची में शामिल लोग ही उठा सकते हैं। 
इस सूची में सरकारी चालक और टैक्सी चालक, शिक्षक, स्टेट बैंक ऑफ सिक्किम के कर्मचारी, वृद्धाश्रम और अनाथालय के कर्मचारी, कोर्ट के कर्मचारी, ऊर्जा विभाग के इलेक्ट्रीशियन, लाइनमैन और मीटर रीडर, निर्वाचित जनप्रतिनिधि, बीमार लोग आदि शामिल हैं। अन्य लोग ऑनलाइन पंजीकरण के माध्यम से टीकाकरण कर सकते हैं। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सुबह आठ बजे से शुरू होंगे। पहले सुबह छह बजे से रजिस्ट्रेशन शुरू हो रहे थे लेकिन लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रजिस्ट्रेशन का समय सुबह आठ बजे किया गया है।
राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. फुमजे डेन्जोंगपा ने कहा कि भारत सरकार के निर्देशानुसार पहली और दूसरी खुराक के बीच 84 दिनों का अंतर होना चाहिए लेकिन भारत सरकार के निर्देश के आधार पर विशेष परिस्थितियों में 84 दिन पहले भी टीकाकरण किया जाएगा। ऐसे लोगों में विदेश यात्रा करने वाले, विदेश में पढ़ाई और काम करने वाले और खिलाड़ी शामिल हैं। ऐसे लोग संबंधित दस्तावेजों के साथ टीका लगवा सकते हैं लेकिन पहली खुराक को 28 दिन पूरे करना जरूरी है।
इसके अलावा ऐसे लोगों का भी टीकाकरण शुरू कर दिया गया है, जिनके पास किसी तरह का कोई दस्तावेज नहीं है। वर्तमान में ऐसे लोग जिनकी आयु 45 वर्ष से अधिक है, वे टीका लगवा सकते हैं। 18-44 आयु वर्ग के ऐसे लोगों के लिए कुछ समय बाद टीकाकरण शुरू किया जाएगा। डॉ. डेन्जोंगपा ने बताया कि राज्य में 45 वर्ष से अधिक आयु के 85 प्रतिशत से अधिक लोगों को टीका लग चुका है। अभी भी कुछ लोग ऐसे हैं, जो किन्हीं कारणों से टीकाकरण नहीं करवा पाए हैं। उन्होंने ऐसे लोगों से आगे आकर टीका लगवाने की अपील की। उन्होंने बताया कि सिक्किम में अब तक 2 लाख 40 हजार 464 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है, जिसमें पहली खुराक लेने वालों की संख्या 1 लाख 80 हजार 735 और दूसरी खुराक लेने वालों की संख्या 59 हजार 729 है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *