विश्व पर्यावरण दिवस पर कई वर्चुअल कार्यक्रमों का आयोजन करेगी पश्चिम रेलवे

मुंबई, 04 जून, (हि. स.)। पर्यावरण संरक्षा और पर्यावरण संरक्षण के उपायों की जरूरत के बारे में लोगों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए प्रति वर्ष 5 जून को दुनिया भर में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। कोविड की स्थिति के वर्तमान परिदृश्य को देखते हुए पश्चिम रेलवे द्वारा इस वर्ष की थीम ‘पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली’ के साथ पर्यावरण दिवस मनाने के लिए कई गतिविधियां आयोजित करने की योजना है। इसके अंतर्गत वेबिनार, वर्चुअल ड्राइंग और पेंटिंग प्रतियोगिताओं के साथ-साथ पश्चिम रेलवे के मंडलों, इकाइयों को पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली हेतु किए गए उपायों के लिए सम्मानित करना भी शामिल है। महाप्रबंधक और अन्य अधिकारीगण कोरोना गाइडलाइंस का पालन करते हुए वृक्षारोपण अभियान के साथ पर्यावरण दिवस मनाएंगे।
पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर के अनुसार, पश्चिम रेलवे द्वारा महाप्रबंधक आलोक कंसल के नेतृत्‍व में पर्यावरण क्षति को कम करने और ग्रीन हाउस गैस के उत्सर्जन में कमी लाने के लिए विभिन्न पहल की गई हैं और इनके अपेक्षित परिणाम भी प्राप्त हुए हैं। मौजूदा कोविड-19 स्थिति को ध्‍यान में रखते हुए पश्चिम रेलवे सभी कोविड सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करते हुए वेबिनार आदि के माध्यम से विश्व पर्यावरण दिवस मनाएगा। मिशन ग्रीन मुंबई के संस्थापक सुभाजीत मुखर्जी पश्चिम रेलवे द्वारा आयोजित पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली, वर्षा जल संरक्षण पर वेबिनार को संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम में सभी विभागाध्‍यक्ष, मंडल रेल प्रबंधक, मुख्‍य कारखाना प्रबंधक, अन्य वरिष्ठ अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहेंगे।
महाप्रबंधक कंसल पश्चिम रेलवे पर हाल ही में लागू किए गए पर्यावरण मैत्री पहलों जैसे वर्षा जल संचयन, जल निकाय, उद्यान की बहाली और संरक्षण, स्वचालित कोच वॉशिंग मशीन आदि का उद्घाटन भी करेंगे। मंडलों द्वारा हमारे पारिस्थितिकी तंत्र के संरक्षण हेतु किए गए विविध उपायों एवं प्रयासों तथा इनके पुन:स्‍थापना में रेलवे द्वारा निभाई गई महत्‍वपूर्ण भूमिका के संबंध में प्रस्‍तुति दी जाएगी। रेल कर्मचारियों में हरित पहल की भावना को बढ़ावा देने और उन्‍हें इस ओर प्रोत्‍साहित करने के लिए सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन करने वाली इकाइयों को सम्‍मानित करने की योजना बनाई गई है। इसी प्रकार रेल कर्मियों के परिवार के सदस्‍यों को हरित पहल के संबंध में उत्‍साहित करने की दृष्टि से वर्चुअल माध्‍यम से एक ड्रॉइंग एवं पेंटिंग प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी। प्रविष्टियां वर्चुअल माध्‍यम से एकत्र की जाएंगी और विजेताओं को पश्चिम रेलवे महिला कल्‍याण संगठन की अध्‍यक्षा श्रीमती तनुजा कंसल द्वारा ऑनलाइन माध्‍यम से पुरस्‍कृत किया जाएगा।
ठाकुर ने आगे बताया कि यात्रियों में जागरूकता पैदा करने के लिए जनउद्घोषणा प्रणाली पर जागरूकता संदेश प्रसारित किये जाएंगे। रेलवे स्‍टेशनों और रेलवे परिसरों में डिजिटल स्‍क्रीन पर लघु वीडियो क्लिप, जागरूकता ई-पोस्‍टर और ई-बैनर प्रदर्शित किए जाएंगे। पर्यावरण संरक्षण के संदेश के प्रचार-प्रसार के लिए पश्चिम रेलवे के सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्मों पर भी आकर्षक वेब कार्ड पोस्‍ट किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि पश्चिम रेलवे कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है और उसने पिछले वित्तीय वर्ष में विभिन्न पहलों को लागू किया है। इस दिशा में, पश्चिम रेलवे ने बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण अभियान, भावनगर टर्मिनस स्टेशन का सौंदर्यीकरण और बागवानी कार्य, विभिन्न स्थानों पर वर्टिकल गार्डन, अपशिष्ट जल उपचार और पुनर्चक्रण संयंत्र, ठोस अपशिष्ट निपटान और प्रबंधन प्रणाली, स्वचालित कोच वाशिंग प्लांट शुरू किए हैं। इसी तरह, विभिन्न स्थानों पर रूफटॉप सोलर पैनल, रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्लांट आदि भी लगाए गए हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *