लॉकडाउन के कारण तेलंगाना में कोरोना नियंत्रित

हैदराबाद, 04 जून,(हि.स.) । तेलंगाना के  सार्वजनिक स्वास्थ्य निदेशक डॉ. जी. श्रीनिवास राव ने बताया कि राज्य में पिछले कुछ दिनों से लॉकडाउन के कारण कोरोना संक्रमण की स्थिति नियंत्रण में आ रही है। अगर आने वाले कुछ दिनों में कोविड-19 मामलों में इसी तरह गिरावट देखी गयी, तो लॉकडाउन की आवश्यकता नहीं रहेगी।
सार्वजनिक स्वास्थ्य निदेशक की ओर से बयान में कहा गया है कि  राज्य के कई जिलों के दौरे में  उन्होंने देखा कि लॉकडाउन के पश्चात  संक्रमण के आंकड़े कम हुए हैं। इस बीच  राज्य में संक्रमण की दर भी कम हो रही है। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में एकांतवास केंद्रों की स्थापना की जा रही है। राज्यभर में लगभग पचपन हजार बिस्तर इलाज के लिए उपलब्ध हैं।
डॉ. जी. श्रीनिवास राव ने कहा कि राज्य में कोरोना को नियंत्रित करने के लिए 9 जून तक लॉकडाउन को बढ़ाया गया है। अगर इस समयावधि में कोरोना केस सीमित हो जाते हैं, तो आगे इसके विस्तार की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। वैक्सीनेशन पर चर्चा करते हुए डॉ. राव ने जानकारी दी कि राज्य में वैक्सीन की नौ लाख खुराकें उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि राज्य में बुखार सर्वेक्षण के अंतर्गत लगभग 88 लाख घरों का सर्वेक्षण किया गया है। तीसरे चरण का सर्वे भी कुछ क्षेत्रों में प्रस्तावित है। इसी क्रम में  स्वास्थ्य शिक्षा निदेशक डॉ. के. रमेश रेड्डी ने कहा कि राज्य में फिलहाल ब्लैक फंगस के ग्यारह सौ मामले हैं। पिछले दस दिनों में इस फंगल संक्रमण के मामलों में बढ़ोत्तरी हुई है। उन्होंने कोविड-19 से संक्रमित बच्चों के प्रति अभिभावकों से अधिक सतर्कता बरतने की अपील की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *