ओडिशा में भी 12वीं की परीक्षाएं रद्द

 मुख्यमंत्री पटनायक ने की घोषणा

समन्वय नंदा

भुवनेश्वर, 04 जून (हि.स.) कोविड की स्थिति को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य में 12वीं की परीक्षाओं को रद्द करने की घोषणा की है।

सीएम पटनायक ने कहा है कि छात्र-छात्राओं, शिक्षक व अभिभावकों के स्वास्थ्य की सुरक्षा को ध्यान मे रखते हुए उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद की आयोजित होने वाली 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई है। उन्होंने कहा कि जीवन ही सर्वोपरि है, बाकी सब बाद में। जीवन सुरक्षित रहने पर ही आगे अनंत संभावना रहेगी तथा समाज व सभ्यता आगे बढ़ सकेगा। उन्होंने कहा कि बच्चे हमारे देश के भविष्य हैं। ऐसे में बच्चों के स्वास्थ्य की सुरक्षा सबसे अधिक महत्वपूर्ण है। यदि परीक्षा का आयोजन किया जाता तो छात्र-छात्राओं, शिक्षक व अभिभावकों को काफी समस्याएं आती। ऐसे में राज्य सरकार ने सभी के हित में यह निर्णय लिया है।

पटनायक ने इस तरह की संवेदनशील स्थिति को संभालने के लिए छात्र-छात्राओं, उनके परिवार के सदस्यों के मनोबल, धैर्य की भी प्रशंसा की है। उन्होंने कहा कि 12वीं के छात्र-छात्राओं की दक्षता का मूल्यांकन विशेषज्ञों के परामर्श के अनुसार माध्यमिक शिक्षा परिषद के निर्धारित मापदंड के अनुसार निश्चित समयसीमा के अंदर किया जाएगा। इस मूल्यांकन प्रक्रिया में यदि छात्र छात्रा किसी प्रकार संतुष्ट नहीं होते हैं तो वे बाद में परीक्षा दे सकते हैं। परिस्थिति की समीक्षा करके परीक्षा की तारीखों का निर्णय परिषद करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *