इजराइल में 12 से 15 साल के किशोरों को भी वैक्सीन लगाने की तैयारी

येरुशलम, 03 जून (हि. स.)।  इजराइल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने अब 12 से 15 वर्ष के किशोरों को भी कोविड-19 वैक्सीन लगाने का फैसला किया है।  किशोरों का टीकाकरण अभियान अगले सप्ताह शुरू होगा। जांच में पाया कि यह टीका इस आयु वर्ग में उपयोग किए जाने के लिए सुरक्षित और प्रभावी है। अमेरिका और कनाडा में भी 12 से 15 वर्ष की आयु के किशोरों को टीकाकरण की अनुमति मिल चुकी है।  

इजराइल में टीकाकरण अभियान पिछले वर्ष 20 दिसंबर को शुरू हुआ था। वर्तमान में  16 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन की डोज लगाई जा रही है।

मंत्रालय ने नोट किया कि कोरोना वायरस की जटिलताओं की तुलना में टीके के फायदे अधिक हैं। मंत्रालय ने कहा कि 16 से 19 वर्ष की आयु के युवाओं को देखने के बाद इजराइल में मायोकार्डियल के मामले कम पाए गए। अब तक इज़राइल में 5.45 मिलियन से अधिक लोगों ने फाइजर वैक्सीन लगवाया है, जो कुल आबादी का 58.4 प्रतिशत है।

ज्ञातव्य है कि  कनाडा की स्वास्थ्य मंत्रालय की एक वरिष्ठ सलाहकार सुप्रिया शर्मा ने कहा था कि अब हम सुरंग के अंत में प्रकाश की तलाश में आगे बढ़ने लगे हैं। हमें जल्द कामयाबी मिलेगी। वहीं, फाइजर की वैक्सीन अधिकृत करने के साथ ही शर्मा ने कहा कि फाइजर को पहले 12 से 15 आयु वर्ग में वैक्सीन की सुरक्षा, प्रभावकारिता और गुणवत्ता के बारे में जानकारी देनी होगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *