एक बार फिर भूकंप से दहला असम

गुवाहाटी, 30 मई (हि.स.)। असम में एक बार फिर रविवार को जोरदार भूकंप का झटका महसूस किया गया। रिएक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.1 मापी गई। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार इस भूकंप का अभिकेंद्र असम के शोणितपुर जिला मुख्यालय तेजपुर से 40 किलोमीटर पश्चिम में था। भूकंप का मुख्य केंद्र धरती के 16 किलोमीटर अंदर बताया गया है। 

आज दोपहर 2 बजकर 23 मिनट 6 सेकंड पर असम में आए इस भूकंप के दौरान धरती के नीचे से जोर-जोर की आवाज सुनाई दी। लोग आतंकित होकर अपने-अपने घरों से सड़कों पर आ गए। बीती रात भी मेघालय में भी 3.5 तीव्रता वाला भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इस भूकंप का अभिकेंद्र धरती के 10 किलोमीटर अंदर था। 
उल्लेखनीय है कि 28 अप्रैल को असम में आए तीव्र भूकंप के बाद से लगातार इस प्रकार के छोटे-छोटे झटके महसूस किए जा रहे हैं। सबसे चौकाने वाली बात यह है कि इन सभी भूकंपों का मुख्य केंद्र शोणितपुर जिला ही बन रहा है। ऐसे में लोग स्वाभाविक रूप से आशंकित हैं कि ये छोटे-छोटे भूकंप किसी बड़े भूकंप को आमंत्रित कर रहा है। भूकंप को लेकर राज्य के लोगों में काफी भय का माहौल व्याप्त है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *