जेफ बेजोस 5 जुलाई को छोड़ेंगे अमेजन के सीईओ का पद

वॉशिंगटन, 27 मई (हि.स.)। ई-कॉमर्स इंडस्ट्री में अपना परचम लहराने वाली कंपनी अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस ने कहा है कि वह 5 जुलाई को सीईओ का पद छोड़ देंगे। उन्होंने यह दिन इसलिए चुना है क्योंकि वर्ष 1994 में इसी दिन अमेजन की स्थापना की गई थी। बेजोस के बाद सीईओ का पद एंडी जेसी संभालेंगे। बेजोस ने बुधवार को कंपनी के शेयरहोल्डर्स की मीटिंग में यह घोषणा की।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एंडी जेसी अभी कंपनी के क्लाउड कम्पयूटिंग बिजनेस के इंचार्ज हैं। सीईओ का पद छोड़ने के बाद बेजोस एग्जीक्यूटिव चेयरमैन का पद संभालेंगे। वह नए उत्पादों पर भी ध्यान केंद्रित करेंगे। इसके अलावा वह अपनी कंपनी ब्लू ओरिजन और न्यूजपेपर वाशिंगटन पोस्ट पर ध्यान देंगे। 

बेजोस ने बताया कि एंडी कंपनी में बहुत लोकप्रिय हैं और अमेजन में जितने लंबे समय से वह खुद हैं लगभग उतने ही समय से एंडी भी हैं। वह एक बेहतरीन नेतृत्व करेंगे और बेजोस को उन पर पूरा विश्वास हैं। फोर्ब्स के अनुसार मौजूदा समय में बेजोस 189.2 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे रईस शख्स हैं।

अमेजन की शुरुआत 1994 में हुई थी। एंडी ने 1997 में कंपनी ज्वाइन किया था। एंडी ने हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से एमबीए किया है। वर्ष 2006 में एंडी ने ही अमेजन वेब सर्विसेज की स्थापना की थी। आज अमेजन वेब सर्विसेज का मुकाबला माइक्रोसॉफ्ट के अजयूर और अल्फाबेट के गूगल क्लाउड से है। साल 2016 में एंडी को अमेजन वेब सर्विसेज का सीईओ बनाया गया था। एंडी को बहुत कम ही सोशल मीडिया इस्तेमाल करते हुए देखा जाता है और वह भी सिर्फ ट्विटर। एंडी का अधिकतर वक्त नई-नई चीजों के इनोवेशन में जाता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *