नेपाल ने चीन में खोला अपना नया कंसुलेट जनरल कार्यालय

काठमांडू, 26 मई (हि.स.)। नेपाल ने चीन में नया कंसुलेट जनरल कार्यालय खोला है। इसके साथ नेपाल की अब चीन में सबसे अधिक राजनयिक उपस्थिति है। बीजिंग में दूतावास के अलावा नेपाल के पहले ही ल्हासा और ग्वांगजू प्रांत में कंसुलेट जनरल के कार्यालय है। हांगकांग में भी नेपाल का कंसुलेट कार्यालय है।

बीजिंग में नेपाली दूतावास के अनुसार नेपाल के राजदूत महेन्द्र बहादुर पांडेय ने चेंगदू में राष्ट्रीय ध्वज फहराहकर नए कंसुलेट कार्यालय का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि  चीन और नेपाल के बीच आपसी विश्वास, समझ और अच्छा संबंध प्राचीन काल से ही नेपाल-चीन द्विपक्षीय संबंधों की पहचान रहे हैं। दोनों देशों ने शांति, समृद्धि और विकास की साझा खोज में एक दूसरे को बहुमूल्य पारस्परिक समर्थन दिया है।

सिचुआन प्रांतीय सरकार के उप-गवर्नर ली युंज़े ने कहा कि वाणिज्य दूतावास कार्यालय की स्थापना से दोनों देशों के बीच व्यापार, निवेश, पर्यटन और लोगों से लोगों के बीच आदान-प्रदान को बढ़ावा मिलेगा।

उल्लेखनीय है कि नेपाल की सरकार ने फरवरी 2016 में चेंगदू में कंसुलेट जनरल कार्यालय खोलने का निर्णय लिया था। वर्तमान में दिनेश कुमार घिमरे चेंगदू में कंसुल जनरल हैं। नेपाल ने व्यापार और परिवहन समझौते सहित कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए, ताकि तीसरे देश के साथ व्यापार के लिए चीनी भूमि और बंदरगाहों का उपयोग किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *