कोरोना वैक्सीन निर्माण में पेटेंट छूट की मांग के लिए संयुक्त राष्ट्र ने जताया भारत, दक्षिण अफ्रीका का आभार

संयुक्त राष्ट्र  25 मई (हि. सं.)। कोरोना वैक्सीन पूरी दुनिया को मिले इसके लिए भारत और दक्षिण अफ्रीका द्वारा पेटेंट छूट देने की मांग करने पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) के प्रमुख टेड्रोस अधनोम घेब्रियेसस ने आभार जताया है। कोरोना वैक्सीन के उत्पादन तेज करने की जरूरत पर डब्लूएचओ ने जोर दिया है।  

विश्व स्वास्थ्य महासभा के उद्घाटन भाषण में घेब्रियेसस ने उन देशों से ‘कोवैक्स’ पहल से वैक्सीन डोज साझा करने का आह्वान किया और वैक्सीन उत्पादन तेज करने की जरूरत को अधिक फोकस करने को कहा। सभी तक समान रूप से वैक्सीन लोगों तक पहुंचाने की कोविड वैक्सीन ग्लोबल एक्सेस (कोवैक्स) एक अंतरराष्ट्रीय पहल है।

 विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ने कहा कि विश्व को कोविड वैक्सीन की अधिक जरूरत है और हमें सके लिए अधिक से अधिक प्रयास करना होगा। वैक्सीन निर्माण के लिए पेटेंट समाप्त कर वैक्सीन लाइसेंस साझा किया जाएग तो दूसरी दवा कंपनियां वैक्सीन का निर्माण कर सकती हैं।  

उन्होंने कहा कि मैं कोरोना उत्पादों के संबंध में बौद्धिक संपदा अधिकार पर छूट के लिए विश्व व्यापार संगठन (डब्लूटीओ) में भारत और दक्षिण अफ्रीका के पहल करने के लिए आभार प्रकट करता हूं।  साथ ही समर्थन देने वालों का भी धन्यवाद करता हूं।

 घेब्रियेसस ने कहा कि वर्तमान में 75 फीसदी से ज्यादा वैक्सीन 10 देशों में दिए हैं। कुछ देशों ने टीके बनाए और कुछ ने दुनिया के ज्यादातर वैक्सीन खरीद लिए। उन्होंने कहा कि समान रूप से टीकों का वितरण होता तो दुनिया में स्वास्थ्यकर्मियों और बुजुर्गों का टीकाकरण हो गया होता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *