कोरोना से संक्रमित होने के बाद,जो सबसे कठिन बात है,वह है मन को नियंत्रित करना : वरुण चक्रवर्ती

चेन्नई,22 मई (हि.स.)। कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के स्पिनर वरुण चक्रवर्ती ने कहा है कि कोरोना से संक्रमित होने के बाद,जो सबसे कठिन बात है,वह है मन को नियंत्रित करना। उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें जल्द ही प्रशिक्षण पर लौटने की उम्मीद है। चक्रवर्ती आईपीएल 2021 के पहले खिलाड़ी थे,जो कोरोना से संक्रमित हुए थे। इसके बाद कई अन्य टीमों के खिलाड़ी भी कोराना से संक्रमित हो गए,जिसके बाद इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 को स्थगित करना पड़ा।
चक्रवर्ती ने कहा,”कोविड -19 से संक्रमित होने के बाद जो सबसे कठिन बात है वह है आपके दिमाग का विचलित होना और जो कुछ भी हो रहा है उससे दूर होना। क्योंकि आप अकेले हैं, अपने परिवार और टीम के साथियों से दूर हैं। अपने आप को व्यस्त रखने के लिए, मैंने ओशो की किताबें पढ़ीं। मैं अब अच्छा कर रहा हूं और घर पर ठीक हो रहा हूं। कोविड -19 लक्षणों के कारण मैं अभी भी पूरी तरह से प्रशिक्षण फिर से शुरू नहीं कर पाया हूं। हालांकि मुझे खांसी या बुखार नहीं है, लेकिन कमजोरी है और रह रह कर चक्कर आ रहा है। गंध और स्वाद का नुकसान अभी भी रुक-रुक कर होता है, लेकिन मुझे विश्वास है कि मैं जल्द ही प्रशिक्षण फिर से शुरू कर पाऊंगा।”
यह पूछे जाने पर कि यह सब कैसे शुरू हुआ, चक्रवर्ती ने कहा, “1 मई को मुझे थकान महसूस हुई। कोई खांसी नहीं थी, लेकिन मुझे थोड़ा बुखार था। मैंने तुरंत टीम प्रबंधन को सूचित किया और उन्होंने जल्दी से एक आरटी-पीसीआर परीक्षण की व्यवस्था की। मुझे तुरंत केकेआर के बाकी साथियों से दूर, होटल के एक अलग विंग में, अलग-थलग कर दिया गया। जल्द ही, मैंने पाया कि मैं सकारात्मक हूं।”
उन्होंने आगे कहा,”मेरी पहली प्रतिक्रिया चिंतित महसूस कर रही थी, न केवल अपने लिए, बल्कि देश में हमारे आसपास जो हो रहा था, उसके लिए भी। यहां तक कि मेरे परिवार के कुछ सदस्य भी कोविड -19 से प्रभावित थे। यह आसान नहीं था, लेकिन एक पेशेवर के रूप में हमारे पास हर समस्या से लड़ने का एक जज्बा है,जो अंत में काम आया।” 
खतरनाक वायरस के प्रभाव का अनुभव करने के बाद, चक्रवर्ती ने सभी एथलीटों को सलाह देते हुए कहा कि किसी भी प्रशिक्षण को फिर से शुरू करने से पहले अपने शरीर को ठीक होने के बाद कम से कम दो सप्ताह का पूर्ण आराम दें। 
उन्होंने कहा,”मैंने जो कुछ सीखा है,उसके अनुसार मैं अन्य एथलीटों और कोविड -19 से उबरने वाले व्यक्तियों को बताना चाहूंगा कि आपके शरीर को नकारात्मक परीक्षण के बाद पूरी तरह से ठीक होने के लिए कम से कम दो सप्ताह का समय देना है। इसके अलावा, लोगों के परीक्षण नकारात्मक होने के बाद भी, मेरी सलाह है कि वे मास्क लगाना जारी रखें ताकि आप अपने आस-पास के लोगों को सुरक्षित रखें।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *