केंद्रीय मंत्री ने देखा 10-12 हजार में बनी गौरव गहलोत की ऑक्सीजन मशीन का डेमो

जोधपुर, 21 मई (हि.स.)। नवाचार में हमारे युवा पीछे नहीं हैं। कोरोना महामारी के दौरान ऑक्सीजन की कमी पड़ी तो सूर्यनगरी के गौरव गहलोत ने मात्र दस बारह हजार रुपए में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन को तैयार कर दिया, जबकि मार्केट में मिल रहे ऑक्सीजन कंसट्रेटर की कीमत 80 से  90 हजार रुपये तक है। स्थानीय सांसद और केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने गौरव गहलोत से मुलाकात करके उन्हें प्रोत्साहित किया।
गौरव ने अटल कम्युनिटी कोविड केयर सेंटर में केंद्रीय मंत्री शेखावत के समक्ष अपनी मशीन का डेमो दिया। शेखावत ने गौरव से कहा कि फाइनल शेप देकर कुछ मशीन बनाओ, प्रयोग सफल रहता है तो चिकित्सा केंद्रों में तुम्हारी मशीन उपलब्ध करा सकेंगे। इससे पहले इस्का विशेषज्ञ संस्थान से परीक्षण कराया जाएगा।

शेखावत ने कहा कि यहां पर गौरव सहित अनेक युवा आपदा के समय में इनोवेटिव  कार्य कर रहे हैं। ऐसे जोधपुर ब्रांड को प्रोत्साहित किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मेक इन इंडिया, स्टार्ट अप इंडिया, स्कील इंडिया  और आत्मनिर्भर भारत के तहत भी युवाओं को प्रोत्साहित किया जा रहा है। शेखावत ने माहेश्वरी महासभा के राष्ट्रीय महासचिव संदीप काबरा, पूर्व उप महापौर देवेंद्र सालेचा, महापौर वनीता सेठ, उप महापौर किशन लड्ढा, उद्यमी एन.के. जैन समेत दूसरे उद्यमियों से गौरव जैसे युवाओं को प्रोत्साहित करने की अपील की। उन्होंने कहा कि आपदा के समय इस युवा ने अच्छा काम किया है। इसकी मदद करें, ताकि कम लागत में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बनाया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *