उरोज मुमताज ने पीसीबी महिला क्रिकेट प्रमुख का पद छोड़ा

लाहौर, 20 मई (हि.स.)। उरोज मुमताज ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के महिला क्रिकेट प्रमुख का पद छोड़ दिया है। मुमताज ने महिला टीम की मुख्य चयनकर्ता होने के साथ ही बोर्ड के भीतर कई भूमिकाएँ निभाईं और उन्होंने पीसीबी की क्रिकेट समिति में भी जगह बनाई। वह पाकिस्तान सुपर लीग में कमेंटेटर भी थीं। जिसके बाद वह बोर्ड के नए आचार संहिता में हितों के टकराव को लेकर जांच के दायरे में आ गई।
नए आचार संहिता के कारण ही पुरुषों की टीम के कोच मिस्बाह-उल-हक की मुख्य कोच और पुरुष टीम के मुख्य चयनकर्ता के साथ-साथ इस्लामाबाद यूनाइटेड के कोच के रूप में ट्रिपल भूमिका को प्रभावी ढंग से समाप्त कर दिया था। नई आचार संहिता पीसीबी क्रिकेट समिति के सदस्य और कराची किंग्स फ्रेंचाइजी के अध्यक्ष के रूप में वसीम अकरम की दोहरी भूमिका को समाप्त करने के लिए भी जिम्मेदार थी।
मुमताज ने सितंबर 2019 से पीसीबी की महिला क्रिकेट प्रमुख की भूमिका निभाई और एक बयान में, उन्होंने कहा कि बोर्ड में उनका समय बेहतरीन था।
उन्होंने कहा,”एक पूर्व खिलाड़ी और राष्ट्रीय महिला टीम की कप्तान होने के नाते, मैं महिलाओं के खेल के बारे में बेहद भावुक हूं और देश में महिला क्रिकेट में सकारात्मक प्रभाव और बदलाव लाने के उद्देश्य से अत्यंत समर्पण के साथ भूमिका निभाई है।”
उन्होंने आगे कहा,”कुल मिलाकर, पाकिस्तान महिला क्रिकेट ने सही दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति की है और मैं खेल को आगे बढ़ाने और उत्थान के लिए मुख्य चयनकर्ता के रूप में अपनी भूमिका में महिला क्रिकेट के आगामी प्रमुख के साथ मिलकर काम करने के लिए तत्पर हूं।” 
पीसीबी ने कहा है कि मुमताज की जगह भरने के लिए एक मजबूत भर्ती प्रक्रिया से गुजरना होगा, हालांकि, प्रतिस्थापन की घोषणा कब की जाएगी, इसके लिए कोई तारीख निर्धारित नहीं की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *