आयुर्वेदिक से कोरोना मरीजों के लिए मिली 80 हजार टेबलेट- डॉ देवेंद्र अस्थाना

लखनऊ, 20 मई (हि.स.)। वरिष्ठ समाजसेवी और सेवा भारती के प्रांतीय संरक्षक डॉक्टर देवेंद्र अस्थाना ने कहा कि आयुर्वेदिक संस्थान से कोरोना मरीजों को 80 हजार टेबलेट वितरण के लिए मिली है। इसे संगठन के माध्यम से कोरोना मरीजों तक पहुँचाया जायेगा।

उन्होंने कहा कि आयुष मंत्रालय ने कोरोना को निष्प्रभावी करने के लिए ‘आयुष 64’ औषधि का जो निर्माण किया है। सेवा भारती कार्यकर्ताओं द्वारा पूरे प्रदेश में इसका वितरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अभी तक लगभग एक लाख टैबलेट कोरोना मरीजों को वितरित किया जा चुका है। आयुर्वेदिक संस्थान से पुनः 80 हजार टैबलेट वितरण के लिए मिला है।
उन्होंने कहा कि वर्तमान परिवेश में होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को सेवा भारती कार्यकर्ताओं द्वारा पहुंचाई जा रही दवाओं से खासा फायदा है। दवा के माध्यम से बहुत लोगों ने स्वयं को सुरक्षित किया है। समाजसेवी राजावत सहित सैकड़ों कार्यकर्ता इस कार्य में जुड़े हुए हैं। 
उन्होंने कहा कि एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग बैठक में देहरादून के जिलाधिकारी की बातों को सुनने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बताया था कि आयुष 64 टेबलेट को भी वितरण व्यवस्था में शामिल करें।
बता दें कि अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान की डॉ. तनुजा ने शोध में पाया है कि आयुष 64 से कोरोना पॉजिटिव या संक्रमण वाले मरीजों को बड़ी राहत है। मरीजों को सुबह-शाम 500 मिलीग्राम या एक ग्राम तक की गोली लेने को कहा गया है। 20 दिनों तक दवा लेने से कोरोना पॉजिटिव मरीजों की रिकवरी होना बताया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *