गुजरात पर बरपा ‘ताउते’ का कहर, 45 की मौत, नौ हजार से अधिक गांव प्रभावित

अहमदाबाद,19 (हि.स.)। सौराष्ट्र के तट से टकराने के बाद विनाशकारी ताउते चक्रवात ने राज्य में कई जगहों पर कहर बरपा रखा है। चक्रवात जनित घटनाओं में सौराष्ट्र से लेकर दक्षिण गुजरात में ही अब तक 45 लोगों की मौत की खबर है। कई जिलों में 8 घंटे में 5 इंच बारिश हुई है। तेज हवाओं के चलने बड़ी संख्या में पेड़ व बिजली के पोल क्षतिग्रस्त हुए हैं।  चक्रवात के प्रभाव से राज्य के भावनगर, वलसाड, सूरत, अमरेली, भरूच, आणंद, अहमदाबाद और अन्य जिलों में भारी बारिश दर्ज की गई है। इसके अलावा राज्य के चार महानगरों, अहमदाबाद, सूरत, राजकोट और वडोदरा में ही तीन हजार से अधिक पेड़ गिर गए हैं। राज्य में 80 हजार से अधिक बिजली के खंभे गिर गए हैं, जबकि नौ हजार गांव प्रभावित हुए हैं|
तूफान का असर अहमदाबाद शहर में अधिक दिखा। शहर के 7 जोन में 1886 पेड़ और 648 होर्डिंग और बैनर गिर गए हैं। अभी तक मिली जानकारी में 71 मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं। पेड़ और पाेल गिरने से कई सड़कें बंद हो गईं। फायर ब्रिगेड के कर्मी लगातार बचाव कार्य और बंद रास्तों को  खोलने में लगे हैं। चक्रवात ताउते के कहर से सूरत शहर में पिछले दो दिन में 6 सौ से ज्यादा पेड़ उखड़ गए। तूफान का सबसे ज्यादा असर शहर की बिजली आपूर्ति पर पड़ा। शहर के वराछा, कापोदरा, उतरान, छपराभाठा, पांडेसरा, उधना और जहांगीरपुरा समेत शहर के 15 से ज्यादा इलाकों में 700 फीडर, 900 बिजली के खंभे और 10 ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त होने से घंटों बिजली आपूर्ति ठप रही।
ताउते तूफान के चलते तेज हवाओं के साथ वडोदरा जिले में भारी बारिश हुई और बिजली लाइनों को नुकसान हुआ। बताया गया है कि पादरा तहसील में 78 और वडोदरा शहरी क्षेत्र में 12 सहित कुल 108 बिजली के खंभे गिर गए, जिनमें से अब तक 59 को खड़ा कर दिया गया है और अन्य स्थानाें पर काम चल रहा है। शहर के कुल 21 फीडरों में से 13 फीडरों से बिजली और नौ कोविड अस्पतालों में बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गयी है।
भावनगर जिले में चक्रवात से एक पिता-पुत्री और गरियाधर में एक वृद्ध की मौत हुई है। पूरे जिले में कल से बिजली गुल है। आपदा प्रबंधन के अनुसार जिले में एक हजार बिजली के पोल, 134 बिजली ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त हुए हैं।
राज्य में चक्रवात का सबसे ज्यादा असर ऊना में देखने को मिला है। ऊना में कई स्थानों पर पेड़, बिजली के खंभे और मिट्टी के घर क्षतिग्रस्त हुए हैं। यहां विद्युतनगर में हुडको सोसाइटी में रहने वाली महिला ने बताया कि रात में तेज हवाओं से उसका मकान ढह गया। वह पूरी रात अपने दोनों बेटों की जान बचाने के लिए एक कोने में बैठी रही। 18 घंटे से उसेन कुछ नहीं खाया।चक्रवात तूफान के चलते राज्य में 45 लोगों के मरने की खबर है। इनमें से अमरेली में 15, भावनगर में 8, गिर सोमनाथ में 8, अहमदाबाद में 5, खेड़ा में 2, आनंद, वडोदरा, सूरत, वलसाड, राजकोट, नवसारी और पंचमहाल एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *