भारतीय ब्रिटिश केमिस्ट बालासुब्रहमण्‍यम और उनके सहयोगी को मिला मिलेनियम टेक्‍नोलॉजी पुरस्‍कार

लंदन, 19 मई (हि.स.)। कैब्रिज यूनिवर्सिटी के केमिस्ट शंकर बाला सुब्रहमण्‍यम को साल 2020 के मिलेनियम टेक्‍नोलॉजी पुरस्‍कार से सम्मानित किया गया है। उनके सहयोगी डेविड क्लेनरमैन को भी इससे सम्मानित किया गया है।

इस अवॉर्ड को शुरू करने वाले देश फिनलैंड के राष्ट्रपति सौली निनइस्तो ने दोनों वैज्ञानिकों को मंगलवार को एक वर्चुअल समारोह के दौरान सम्मानित किया। दोनों को यह पुरस्कार डीएनए का अध्ययन त्वरित, सटीक और किफायती बनाने में मदद करने वाली क्रांतिकारी अनुक्रमण तकनीक विकसित करने के लिए दिया गया है।

फिनलैंड की टेक्नोलॉजी अकेडमी की ओर से हर दो साल में यह अवॉर्ड दिया जाता है। साल 2004 में पहली बार सर टिम बर्नर्स-ली को व‌र्ल्ड वाइड वेब की खोज के लिए सम्मानित किया गया था।

बाला सुब्रहमण्‍यम का जन्म भारत में हुआ था और वह मेडिसिनल केमेस्ट्री के प्रोफेसर हैं और डेविड क्लेनरमैन जैव भौतिकी रसायनशास्त्री हैं। इन दोनों ने मिलकर सोलेक्सा-इलुमिना नेक्स्ट जेनरेशन डीएनए सीक्वेंसिंग (एनजीएस) की खोज की। इसकी मदद से किसी जीव के संपूर्ण डीएनए अनुक्रमण का पता लगाने की प्रक्रिया त्वरित, सटीक और किफायती बनाने में मदद मिली। यह तकनीक कोरोना के खिलाफ लड़ाई में मानवता के लिए अहम साबित हो रही है।

दोनों वैज्ञानिकों ने संयुक्त बयान जारी कर कहा है कि यह तकनीक विकसित करने के लिए हमारे योगदान की सराहना अंतरराष्ट्रीय स्तर पर की गई है। इसका श्रेय हम दोनों को नहीं बल्कि हमारी पूरी टीम को जाता है जिन्होंने इसे विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है और हमारी इस यात्रा के लिए हमें प्रेरित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *