पर्याप्त वैक्सीन मिलने के बाद ही तेलंगाना में दोबारा शुरू हो सकेगा टीकाकरण

हैदराबाद,19 मई (हि.स.)। राज्य के स्वास्थ्य निदेशक श्रीनिवास राव ने बताया कि पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन मिलने के बाद ही राज्य में वैक्सीनेशन फिर शुरू हो सकेगा। राज्य सरकार विभिन्न स्रोतों से वैक्सीन खरीद करने का प्रयास कर रही है।विभाग ने एक बयान जारी कर श्रीनिवास राव ने बताया कि केंद्र सरकार राज्यों को वैक्सीन की आपूर्ति कर रही है। इसके अलावा राज्य सरकार भी अपने स्तर से कंपनियों से वैक्सीन खरीद रही हैं। श्रीनिवास राव ने बताया कि राज्य सरकार ने राज्य में पर्याप्त वैक्सीनेशन के लिए ग्लोबल टेंडर आमंत्रित कर वैक्सीन खरीद करने जा रही है। इस प्रकार विभिन्न स्रोतों से वैक्सीन लाने के लिए प्रयास सरकार कर रही है। वैक्सीन मिलने के बाद वैक्सीनेशन प्रक्रिया पुनः आरंभ करने से संबंधित जानकारी जनता को दी जाएगी। उन्होंने बताया कि वैक्सीन के लिए राज्य सरकार ने 2,500 करोड़ आवंटित किए हैं, परंतु वैक्सीन बाजार नहीं मिल रही है। वैक्सीन की कमी के कारण बार-बार टीकाकरण प्रक्रिया को रोकना पड़ रहा है। इससे जनता को काफी असुविधा हो रही। राज्य सरकार अब सीधे कंपनियों से कोविड वैक्सीन खरीदने के लिए तैयार है।
उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार से अब तक राज्य को 57,30,220 वैक्सीन डोज मिली है। इनके अलावा राज्य सरकार ने दवा कंपनी से भी  4.90 लाख वैक्सीन खरीदी। राज्यभर में कुल 1.9 करोड़ लोगों को देना है। 
उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के द्वारा कोविशील्ड की दूसरी डोज संबंधित अंतराल बढ़ाये जाने के कारण फिलहाल राज्य में इसके दूसरी डोज की तुरंत जरूरत नहीं है।  जहां तक कोवैक्सीन है, तीन लाख लोगों को इसकी दूसरी खुराक दी जानी है। फिलहाल में राज्य में मात्र 50 हज़ार वैक्सीन खुराकें ही उपलब्ध हैं। केंद्र सरकार ने कोवैक्सीन की आपूर्ति करने का वादा किया है। राज्य को अभी केंद्र से खुराक की आपूर्ति करने की प्रतीक्षा में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *