कानपुर आईआईटी मिशन ओ-टू के तहत जून माह तक तैयार करेगा 30 हजार ऑक्सीजन कॉन्सिट्रेटर

— संस्थान के सहयोग से ऑक्सीजन कॉन्सिट्रेटर तैयार कर ज्यादा से ज्यादा लोगों को उपचार में मिलेगा लाभ 

— योजना के तहत ओपन मैन्यूफैक्चिरिंग के लिए एमएसएमई और स्टार्टअप को भी किया जाएगा आमंत्रित 
कानपुर, 15 मई (हि.स.)। देश में लगातार बढ़ रही ऑक्सीजन के मांग को देखते हुए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर ने मिशन भारत ओ-टू (O2) की शुरुआत की है। इसके तहत संस्थान जून माह तक 30 हजार ऑक्सीजन कॉन्सिट्रेटर तैयार करने का लक्ष्य रखा है। योजना के तहत इसमें एमएसएमई व स्टार्टअप को जोड़कर देशभर में ऑक्सीजन कॉन्सिट्रेटर बनाकर भेजा जाएगा। इस सम्बंध में आज आईआईटी के डायरेक्टर अभय करींदकर और प्रथम निदेशक श्रीकांत शास्त्री ने जानकारी दी। 
उन्होंने बताया कि, जिस तरह कोविड-19 की पहली लहर में हम लोगों (संस्थान) ने एक 20 सदस्यों के टास्कफोर्स का गठिन किया था। टीम के सदस्यों ने 90 दिनों में एक वर्ल्ड क्लास वेंटीलेटर का निर्माण किया था। यह वेंटीलेटर आज देश भर के 12 सौ से ज्यादा अस्पतालों में लगे हुए हैं, जिससे हजारों लोगों की जान बचाई जा सकी है। 
उन्होंने बताया कि, कोविड-19 की दूसरी लहर में इस बार ऑक्सीजन की बढ़ी मांगों को लेकर मिशन भारत ओ-टू (O2) की घोषणा की गई है। इसमें देश भर से एमएसएमई और स्टार्टअप को आमंत्रित (इनवाइट) किया जा रहा है और ओपन मैन्यूफैक्चिरिंग चाइलेंज हम लोग कर रहे हैं। जिसके तहत कोई भी आकर हमारे साथ जुड़कर काम कर सकता है, जिसमें पूरा सपोर्ट आईआईटी कानपुर करेगा। इसमें रॉ मैटेरियल से लेकर फंडिंग और मार्केटिंग में पूरा सहयोग किया जाएगा। इस मिशन भारत का उद्देश्य जून के महीने तक 20 से 30 हजार ऑक्सीजन कॉन्सिट्रेटर देश के लिए तैयार कर लोगों की ज्यादा से ज्यादा मदद किए जाने की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *