ई-संजीवनी ऐप से मानसिक समस्याओं का समाधान

प्रयागराज, 15 मई (हि.स)। कोविड 19 महामारी के दौरान उत्पन्न लोगों में मानसिक समस्याओं के निराकरण के लिए अब ई-संजीवनी ऐप के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करा कर चिकित्सकीय सलाह ली जा सकती है। 
मेडिकल कॉलेज के मानसिक रोग विभागाध्यक्ष डॉ वीके सिंह ने बताया कि यह सेवा भारत सरकार की ओर से नाॅन कोविड मरीजों के लिए शुरू की गई है। व्यक्ति अपने एंड्रायड मोबाइल पर ई-संजीवनी ऐप डाउनलोड कर सेवा का लाभ उठा सकता है। इसमें विशेषज्ञ सुबह 9:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक ऑनलाइन वीडियो या ऑडियो के माध्यम से सलाह देंगे।
डॉक्टर सिंह का कहना है कि कोरोना संक्रमण के दौरान अधिकतर व्यक्ति उलझन, घबराहट, अनिद्रा, उदासी आदि के नकारात्मक विचार एवं अन्य मानसिक समस्याओं का अनुभव कर रहा है। घातक रोग होने, अपने किसी प्रियजन की मृत्यु, अनिश्चितता, आर्थिक संकट, बेरोजगारी, दोस्तों व सहकर्मियों का सम्पर्क अभाव, बच्चों की पढ़ाई आदि कई कारण हैं जो इस मानसिक समस्याओं के लिए उत्तरदाई है। अंत में उन्होंने कहा कि यदि किसी व्यक्ति की समस्या गम्भीर है और उसका समाधान ऑनलाइन सम्भव नहीं है तो ऐसी परिस्थिति में भी मानसिक रोग विशेषज्ञ सही मार्गदर्शन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *