पश्चिम बंगाल के किसानों को मिली पीएम किसान निधि की पहली किस्तः प्रधानमंत्री

नई दिल्ली, 14 मई (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को पीएम किसान सम्मान निधि की आठवीं किस्त जारी करते हुए कहा कि पश्चिम बंगाल के किसानों को पहली बार इस सुविधा का लाभ मिलना शुरु हुआ है।

मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए किसानों से संवाद के दौरान खासतौर पर पश्चिम बंगाल का जिक्र करते हुए कहा कि बंगाल के किसानों को पहली बार पीएम किसान सम्मान निधि की सुविधा का लाभ मिलना शुरू हुआ है। आज बंगाल के लाखों किसानों को पहली किस्त पहुंची है। जैसे-जैसे राज्य से किसानों के नाम केंद्र सरकार को मिलेंगे, वैसे-वैसे लाभार्थी किसानों की संख्या और बढ़ती जाएगी।

हाल में संपन्न विधान सभा चुनाव प्रचार के दौरान केंद्र सरकार और भाजपा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी पर किसानों को इस सुविधा का लाभ ने देने का आरोप लगाती रही। दरअसल, ममता को  आशंका थी कि किसा सम्मान निधि का लाभ किसानों को देने पर विधानसभा चुनाव में भाजपा को इसका लाभ मिल सकता है। किंतु, चुनाव नतीजे आने के बाद आज पीएम किसान सम्मान निधि की पहली किस्त पश्चिम बंगाल के किसानों को मिल सकी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज अक्षय तृतिया का पावन पर्व है, कृषि के नए चक्र की शुरुआत का समय है और आज ही करीब 19 हजार करोड़ रुपये किसानों के बैंक खातों में सीधे ट्रांसफर किए गए हैं। इसका लाभ करीब-करीब 10 करोड़ किसानों को होगा।

उन्होंने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि आज बहुत ही चुनौतीपूर्ण समय में हम ये संवाद कर रहे हैं। इस कोरोना काल में भी देश के किसानों ने हमारे कृषि क्षेत्र में अपने दायित्व को निभाते हुए अन्न की रिकॉर्ड पैदावार की है।

मोदी ने कहा कि अभी तक इस योजना के तहत  देश के लगभग 11 करोड़ किसानों के पास करीब 1 लाख 35 हजार करोड़ रूपये पहुंच चुके हैं। इनमें से सिर्फ कोरोना काल में ही 60 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा पहुंचे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *