कोरोना के सक्रिय केसों की सूची में राजस्थान देश का चौथा राज्य, मृत्युदर के मामले में 12वां स्थान

जयपुर, 13 मई (हि.स.)। राजस्थान देश का चैथा ऐसा राज्य है, जहां कोरोना के सर्वाधिक सक्रिय केस है। इस मामले में कर्नाटक, महाराष्ट्र, केरल शुरूआती तीन स्थानों पर है। राज्य में कोरोना केसों की बढ़ती संख्या और कम होती रिकवरी ने गहलोत सरकार की चिंता बढ़ा दी है। देश में पांच ऐसे भी राज्य है, जहां राजस्थान से ज्यादा संक्रमित मरीज अब तक मिल चुके हैं, लेकिन वहां रिकवरी अच्छी होने के कारण सक्रिय केस कम हो गए है।
पूरे कोरोनाकाल में राज्य में अब तक कुल 8 लाख 5 हजार 658 संक्रमित केस मिले हैं, जिसमें से वर्तमान में 2 लाख 9 हजार 110 सक्रिय केस हैं। इनमें से 6 हजार 158 लोग संक्रमण के कारण जिंदगी की जंग हार चुके है। पिछले सप्ताह सक्रिय केसों के मामले में राजस्थान की स्थिति छठे स्थान पर थी, लेकिन प्रदेश में जिस तेजी से कोरोना के केस बढ़े, उससे सक्रिय केसों में बढ़ोतरी होती गई।
देश के अन्य राज्यों की तुलना में राजस्थान मृत्युदर के मामले में बेहतर है। यहां मृत्युदर 1 प्रतिशत से भी कम है। इस कारण मौत के केसों के मामले में राजस्थान का पूरे देश में 12वां स्थान है। जबकि, पंजाब, गुजरात और मध्य प्रदेश ऐसे राज्य हैं, जहां संक्रमित केस राजस्थान से भी कम हैं, लेकिन वहां इससे होने वाली मौतों की संख्या ज्यादा है।
चिकित्सा विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार राज्य में वर्तमान में 2 लाख 9 हजार 110 सक्रिय केस हैं। इनमें से 50 फीसदी केस जयपुर, जोधपुर, भीलवाड़ा, उदयपुर और अलवर जिलों में हैं। यहां कुल मिलाकर 1 लाख 4 हजार 914 सक्रिय केस हैं। जोधपुर को छोड़ दें तो इनमें से शेष चारों जिलों में सक्रिय केस गुजरे एक सप्ताह में तेजी से बढ़े हैं। पिछले एक सप्ताह में सबसे ज्यादा सक्रिय केस 3 हजार 820 जयपुर में बढ़े हैं। जयपुर में 6 मई तक सक्रिय केस 46 हजार 206 थे, जो बढ़कर अब 50 हजार 26 पर पहुंच गए है। इसी तरह उदयपुर में 6 मई तक सक्रिय केस 10 हजार से भी कम थे, जो बढ़कर अब 10 हजार 116 पर पहुंच गए। यही स्थिति भीलवाड़ा और अलवर की है, जहां सक्रिय केसों की संख्या 10 हजार के पार पहुंच गई है।कोरोना संक्रमण के मामले में कुछ जिले ऐसे भी हैं, जहां स्थिति अब नियंत्रण में आने लगी है। इनमें बांसवाड़ा और पाली जिला शामिल है। बांसवाड़ा में सक्रिय केस अब 500 से भी कम रह गए हैं। यहां गुजरे छह दिनों में 1300 से ज्यादा सक्रिय केस घटे हैं। पाली जिले में भी पिछले एक सप्ताह में 2200 से ज्यादा सक्रिय केस कम हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *