कानपुर : प्लास्टिक फैक्ट्री में लगी भीषण आग, लाखों का माल जलकर खाक

— पांच घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद दमकल कर्मियों ने आग पर पाया काबू 

कानपुर, 13 मई (हि.स.)। जनपद के गोविन्द नगर थानाक्षेत्र स्थित प्लास्टिक की फैक्ट्री में अचानक आग लगने से इंडस्ट्रीज एरिया में हड़कंप मच गया। कंट्रोल रूम की सूचना मिलने पर दमकल विभाग की एक दर्जन गाड़ियां और पुलिस की टीम मौके पर पहुंची और कड़ी मशक्कत कर आग पर काबू पाया जा सका। आग से लाखों के नुकसान की बात सामने आ रही है। 
गोविंद नगर थाना क्षेत्र के दादा नगर स्थित इंड्रस्टीयल एरिया है। यहां स्वरूप नगर निवासी उमंग जैन और गौतम खेमका की जूते के पीवीसी सोल का दाना बनाने हेक्सिलिक पॉलीमर्स के नाम से प्लास्टिक की फैक्ट्री है। जिसमें प्लास्टिक के कैरेट भी बनाए जाते हैं। बुधवार की देर रात लगभग ढाई बजे के आसपास अचानक फैक्ट्री में शार्ट सर्किट से आग लग गई। आग इतनी भीषण थी कि कुछ ही देर में पास की तीन और फैक्ट्रियों को भी अपनी चपेट में ले लिया। आग की चपेट में केमिकल भरे ड्रम आने से और विकराल हो गई और लपटें व धुआं काफी दूर तक दिखाई दिया। 
भीषण आग की सूचना पर फजलगंज, मीरपुर, लाटूश रोड आदि से अग्निशमन करीब एक दर्जन से भी ज्यादा दमकल गाड़ियों के साथ फायर ब्रिगेड कर्मी मौके पर पहुंचे और आग पर काबू पाने का प्रयास किया। देर रात से शुरु आग बुझाने का रेस्क्यू पांच घंटे तक चलाता रहा। इस दौरान फायर कर्मियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर कुछ हद तक काबू पाया गया। हालांकि आग लगने का कारण अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है। लेकिन आग से लाखों रुपये के माल व सामान की जलने से भारी नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है। 
मुख्य अग्निशमन अधिकारी एमपी सिंह का कहना है कि कई घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया है। किसी भी प्रकार की जनहानि नहीं हुई है। आग लगने का कारण प्रथम दृष्टया शार्ट सर्किट से होने की संभावना जताई जा रही है। जांच की जा रही है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *