पश्चिम रेलवे ने किया 1 अप्रैल से 10 मई के बीच 8 मिलियन टन आवश्यक सामग्री का परिवहन

मुंबई, 12 मई, (हि. स.)। पश्चिम रेलवे की गुड्स और पार्सल विशेष ट्रेनों ने देश भर में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति को लगातार जारी रखा है। इसी क्रम को जारी रखते हुए, पश्चिम रेलवे ने देश के विभिन्न भागों में आवश्यक वस्तुओं के परिवहन के लिए 1 अप्रैल से 10 मई  तक 98 पार्सल ट्रेनें चलाई । इस अवधि के दौरान, गुड्स ट्रेनों में लोडिंग पिछले वर्ष की इसी अवधि में 5.22 मिलियन टन की तुलना में 8 मिलियन टन दर्ज की गई, जो 53.26% अधिक है। 
पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर के अनुसार, 1 अप्रैल से 10 मई  तक, पश्चिम रेलवे ने अपनी विभिन्न पार्सल विशेष ट्रेनों के माध्यम से 36 हजार टन से अधिक वजन वाली वस्तुओं का परिवहन किया है। इनमें कृषि उपज, दवाएं, चिकित्सा उपकरण, मछली, दूध आदि शामिल हैं। इससे रेलवे को लगभग 12.44 करोड़ रुपये का  राजस्व प्राप्त हुआ। पश्चिम रेलवे द्वारा 14 हजार टन से अधिक दूध के परिवहन के साथ 20 मिल्क स्पेशल ट्रेनें चलाई गईं और वैगनों का 100% उपयोग किया गया। इसी प्रकार, 23 कोविड -19 विशेष पार्सल गाड़ियों चलायी गयीं तथा 4593 टन आवश्यक वस्तुओं का परिवहन किया गया। इसके अतिरिक्त, 8 हजार 814 टन भार वाले 17 इंडेंटेड रेक भी शत-प्रतिशत उपयोग के साथ चलाए गये। किसानों को उनके उत्पादों के लिए नए बाजार उपलब्ध कराने और किफायती तथा तेज परिवहन के लिए इस अवधि में विभिन्न मंडलों से लगभग 8 हजार, 733 टन भार के साथ 38 किसान रेलें भी चलाई गईं।
ठाकुर ने बताया कि इस अवधि के दौरान क 8 मिलियन टन आवश्यक वस्तुओं के परिवहन के लिए मालगाड़ियों के कुल 3 हजार, 837 रेक चलाए गये। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *