रायगढ़ : 45 प्लस वालों के कोविड टीकाकरण का दूसरा डोज लगाने में रायगढ़ जिला पहले पायदान पर

रायगढ़, 12 मई (हि.स.) । कलेक्टर भीम सिंह के मार्गदर्शन में कोरोना वायरस से बचाव के लिए जिले में वैक्सीनेशन का काम युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा 45 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों ये लिए निजी एवं सरकारी अस्पतालों में वैक्सीनेशन का कार्य तेजी से चल रहा है।

रायगढ़ जिले को 45 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को टीकाकरण कार्य हेतु दूसरे डोज के लिए तीन लाख छह हजार 51 का लक्ष्य प्राप्त हुआ है, जिसमें 10 मई 2021 तक 66 हजार 649 लाभार्थियों का टीकाकरण कर लिया गया है। जो लक्ष्य का 21.77 प्रतिशत है। यह पूरे प्रदेश में सर्वाधिक है तथा 45 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों के टीकाकरण कार्य में रायगढ़ जिला राज्य में पहले पायदान पर है। इसी तरह 18 से 44 वर्ष आयु में 8988 लोगों का टीकाकरण हुआ है। इनमें अंत्योदय श्रेणी में 7298, बीपीएल में 837 तथा एपीएल 853 लोग शामिल है। इस मामले में भी रायगढ़ प्रदेश में प्रथम स्थान पर है और इस श्रेणी में भी सर्वाधिक टीके रायगढ़ जिले में ही लगे हैं       
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.भानु पटेल ने बताया कि कोविड टीके की दो डोज लगाया जाता है। जिसमें कोविशील्ड टीके के पहले डोज के छह हफ्ते के बाद और को-वैक्सीन टीके के चार हफ्ते के बाद दूसरा डोज लगाया जाता है। डॉ.पटेल ने बताया कि अभी लगभग 18 प्रतिशत लोगों को टीके का दूसरा डोज लगाया गया है। पहले डोज के बाद चार से छह हफ्ते का गैप आता है। यह समय जैसे-जैसे पूरा हो रहा है लोग टीका लगवा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *