नौसेना ने ​युद्धपोत ​कलिंग पर बनाया ​60 बिस्तरों वाला कोविड केयर ​सेंटर

– ​आंध्र प्रदेश के पर्यटन मंत्री ने ​​आम जनता को समर्पित किया अस्पताल, मरीजों की भर्ती शुरू 
– नौसेना ने ​​​रखरखाव और संचालन के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से ​एमओयू पर हस्ताक्षर किए​​​​
नई दिल्ली, 12 मई (हि.स.)।​ देश में कोविड की दूसरी लहर से मुकाबला कर रही भारतीय नौसेना ने विशाखापत्तनम शहर ​के उपनगर ​​भीमूनिपट्टनम की आम आबादी की सहायता के लिए ​युद्धपोत आईएनएस ​​कलिंग​ पर ​​60 बिस्तरों वाला कोविड केयर सेंटर स्थापित किया​​ है। ​​आंध्र प्रदेश के पर्यटन मंत्री तथा भीमूनिपट्टनम के विधायक श्रीमुत्तमसेट्टी श्रीनिवासाराव ​​ने ​इसे आम जनता को समर्पित किया, जिसके बाद कोविड मरीजों की भर्ती भी शुरू कर दी गई है​।

आईएनएस कलिंग के ​​कमांडिंग ऑफिसर ​​नीरज उदय​ ​​ने बताया कि ​​​भीमुनिपटनम विशाखापत्तनम हवाई अड्डे से लगभग 40 किलोमीटर, विशाखापट्टनम रेलवे स्टेशन से लगभग 31 किलोमीटर ​ और विशाखापत्तनम शहर के केंद्रीय बस अड्डे से 29 किलोमीटर​ दूर स्थित है। शहर के उत्तर में स्थित ​​भीमुनिपटनम​ ​दक्षिण में रशिकोंडा​, पूर्व में बंगाल की खाड़ी, पश्चिम में मधुरवाड़ा​ और उत्तर में भोगापुरम से घिरा है।​ ​​कोविड केयर केंद्र के ​​रखरखाव और संचालन के लिए ​नौसेना की ओर से ​​कमांडिंग ऑफिसर​ ने ​​​​भीमूनिपट्टनम के ​​सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अधीक्षक के साथ एक ​​एमओयू पर हस्ताक्षर किए​​​​।​ इस मौके पर ​पर्यटन मंत्री एवं ज़िला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर जी सूर्यनारायण ​भी उपस्थित​ थे​।​ ​ 
कमांडिंग अधिकारी कमांडर ​​नीरज उदय ​ने बताया कि ​​​कोविड केयर सेंटर में भीमूनिपट्टनम मंडल और आसपास के क्षेत्रों के मध्यम लक्षणों वाले कोविड पॉजिटिव मरीजों को इलाज उपलब्ध कराने के लिए पर्याप्त सुविधाएं हैं। भारतीय नौसेना ​इस सेंटर को ​प्रशासकीय, लॉजिस्टिक​,​ भोजन तथा चिकित्सा उपकरण उपलब्ध करा​ रही है। कोविड केंद्र में तीन डॉक्ट​रों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ​के 10 नर्सिंग स्टाफ की तैनाती ​की गई है। 60 में से 14 बेड ​पर सिलेंडर और कंसंट्रेटर के जरिए ऑक्सीजन सपोर्ट की व्यवस्था है। मरीजों को ​24 ​घंटे​ चिकित्सा सेवाएं ​देने के लिए कोविड केयर सेंटर के निकट डॉक्टरों और नर्सिंग स्टाफ ​को आवास ​सुविधा दी गई है।​ ​भीमूनिपट्टनम में ​इस ​कोविड केयर सेंटर के अलावा राज्य सरकार के परामर्श से अतिरिक्त सुविधाओं का निर्माण किया जा रहा है​​।  
नीरज उदय ​ने  बताया कि विदेशों से राहत सामग्री के परिवहन के लिए जहाजों की तैनाती के अलावा नौसेना की पूर्वी कमान ने सशस्त्र बलों के कोविड पॉज़िटिव आए पूर्व कर्मचारियों के लिए आईएनएस एकसिला, गजुवाका में 50 बिस्तरों वाला कोविड केयर सेंटर स्थापित किया है​। इसके अतिरिक्त बड़ी संख्या में रक्षा नागरिकों के लिए नौसेना डॉकयार्ड विशाखापत्तनम में 200 बिस्तरों का कोविड केयर सेंटर स्थापित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *