दिल्ली में विहिप का एक आइसोलेशन सेंटर शुरू, 29 और खोलने की तैयारी

 आइसोलेशन सेंटर में ऑक्सीजन, दवाओं से लेकर मिलेगा निःशुल्क उपचार
– रोहिणी के आइसोलेशन सेंटर में मरीजों की सेवा में जुटे हैं संघ के स्वयंसेवक 
नई दिल्ली, 12 मई (हि.स.)। कोरोना संकट काल में एक तरफ कोरोना मरीजों को अस्पतालों में बेड, ऑक्सीजन और बुनियादी उपचार मिलना मुश्किल हो गया है, वहीं विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) के दिल्ली के रोहिणी इलाके में शुरू किए गए आइसोलेशन सेंटर में मरीजों को ऑक्सीजन समेत सभी उपचार निःशुल्क मिल रहा है। दिल्ली में विहिप के 29 और आइसोलेशन सेंटर भी दो-तीन में शुरू जाएंगे। विहिप इन आइसोलेशन सेंटरों का संचालन विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से कर रही है। 
विहिप दिल्ली प्रांत के प्रचार-प्रसार प्रमुख महेंद्र रावत ने बुधवार को हिन्दुस्थान समाचार को बताया कि दिल्ली के सभी 30 सांगठनिक जिलों में कोरोना मरीजों के लिए आइसोलेशन सेंटर शुरू करने की तैयारी की गई है। इसमें से एक आइसोलेशन सेंटर रोहिणी क्षेत्र में शुरू भी हो चुका है, जबकि शेष 29 आइसोलेशन सेंटर प्रशासनिक मंजूरी मिलेते ही अगले दो-तीन में शुरू हो जाएंगे। इनके लिए सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। प्रत्येक आइसोलेशन सेंटर में प्रारंभिक तौर पर 10 से लेकर 30 बेड की व्यवस्था की जा रही है। यदि प्रशासन का सहयोग रहा तो अगले कुछ दिनों में इसे एक हजार बेड तक विस्तारित करने की योजना है। सभी आइसोलेशन सेंटर में मेडिकल ऑक्सीजन मुहैया कराई जा रही है। अधिकांश सेंटर में सिलेंडर के जरिए चिकित्सा ऑक्सीजन की उपलब्धता को पूरा किया जा रहा है, जबकि कई सेंटर के लिए ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। 
रावत ने बताया कि रोहिणी में शुरू किए आइसोलेशन सेंटर में फिलहाल 10 बेड की सुविधा प्रदान की गई है, जिसे दो-तीन दिन में 30 बेड तक विस्तारित किया जाएगा। सेंटर में आने वाले पीड़ित मरीजों का उपचार अनुभवी डॉक्टरों द्वारा निःशुल्क किया जा रहा है। इस सेंटर में जरूरतमंद व्यक्तियों को ऑक्सीजन देने के लिए 5 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर रखे गए हैं। यहां सभी लोगों को भोजन, नीबू पानी, काढ़ा, दवाएं तथा सभी चिकित्सकीय सुविधाएं प्रदान करने की व्यवस्था है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवक मरीजों की सेवा में जुट गए हैं। 
रावत ने कहा कि संकट के समय में समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी के निर्वहन के लिए लोग किस तरह तन-मन-धन से लगे हुए हैं, इसे इन आइसोलेशन सेंटर में प्रत्यक्ष रूप से देखा जा सकता है। विहिप के सभी आइसोलेशन सेंटर में डॉक्टर जहां निःशुल्क अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। स्थानीय समाज और संस्थाओं के सहयोग से मरीजों के लिए भोजन, दवाएं और अन्य आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। कई स्थानों से स्वस्थ होकर लौट रहे मरीज एवं उनके परिवारजन विहिप के माध्यम से सेवा कार्यों को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित हो रहे हैं। इन सभी आइसोलेशन सेंटरों में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवक सेवा कार्यों में जुटे हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *