साप्ताहिक शेयर समीक्षा, जारी रह सकती शेयर बाजार की तेजी, सेंसेक्स का लक्ष्य 50 हजार

नई दिल्ली, 8 मई (हि.स.)। भारतीय शेयर बाजार के लिए पिछला कारोबारी सप्ताह सुखद परिणाम वाला रहा। भारतीय निवेशकों ने इस कारोबारी सप्ताह के दौरान अच्छी कमाई की। बाजार में आई तेजी के बल पर इस हफ्ते बाजार का मार्केट कैपिटलाइजेशन भी बढ़ गया। अच्छे वैश्विक संकेत, इंडिया इंक के शानदार प्रदर्शन, बेहतर आर्थिक नतीजों के साथ ही और भारतीय रिजर्व बैंक से देश की अर्थव्यवस्था को मिले सपोर्ट की वजह से पिछला सप्ताह बाजार के लिए पॉजिटिव सेंटीमेंट्स वाला सप्ताह रहा। 
बाजार में सकारात्मकता इस हद तक रही कि कोरोना की बढ़ती रफ्तार के कारण बने घबराहट के माहौल के बावजूद शेयर बाजार ने तेजी बरकरार रखी। बाजार में स्मॉल और मिडकैप के शेयरों ने शानदार प्रदर्शन किया। बाजार की मजबूती का ये आलम था कि बीएसई 500 में शामिल 49 शेयरों ने पिछले कारोबारी सप्ताह के दौरान 10 से लेकर 30 फीसदी तक का रिटर्न दिया। 
पूरे सप्ताह के दौरान शेयर बाजार में कैसा माहौल था, इसको इस बात से भी समझा जा सकता है कि कोराबार के आखिरी दिन शुक्रवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स 49000 अंक के मनोवैज्ञानिक स्तर के ऊपर बंद हुआ। जबकि निफ्टी ने भी इस हफ्ते के अपने कारोबार को 14800 अंक के ऊपर खत्म किया। एनएसई का निफ्टी पूरे सप्ताह के दौरान 1.3 फीसदी की साप्ताहिक बढ़त के साथ शुक्रवार को बंद हुआ। 
कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच पूरे सप्ताह बाजार में लगातार उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रही। लेकिन राहत की बात यही रही कि अधिकांश समय बाजार पर लिवाली का जोर बना रहा। जिसके कारण बाजार ने ज्यादातर समय मजबूती का प्रदर्शन किया। 
पिछले कारोबारी सप्ताह के दौरान स्मॉल और मिड कैप इंडेक्स के शेयरों ने शानदार प्रदर्शन किया, जिसके कारण शेयर बाजार में ओवरऑल तेजी की स्थिति बनी रही। पिछले हफ्ते बीएसई 500 में शामिल 49 स्टॉक्स ने निवेशकों को 10 से 30 फीसदी तक का रिटर्न दिया। इन शेयरों में फॉर्टिस हेल्थ केयर, हिंदुस्तान कॉपर, एचएफसीएल, वेदांता, डिश टीवी इंडिया, टाटा कॉफी और ल्यूपिन जैसे स्टॉक्स के नाम लिए जा सकते हैं। 
अगर सेक्टोरियल इंडेक्स की बात की जाए, तो पिछले कारोबारी सप्ताह के दौरान मेटल इंडेक्स लगातार दूसरे हफ्ते टॉप परफॉर्मर बना रहा। सिर्फ पांच कारोबारी सत्रों में ही मेटल इंडेक्स में 10 फीसदी तक का उछाल नजर आया। जानकारों का मानना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में मेटल की बढ़ रही मांग की वजह से मेटल इंडेक्स में लगातार मजबूती बनी हुई है और ये मजबूती आने वाले सप्ताह में भी जारी रह सकती है। 
धमीजा सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसिडेंट अनिल धमीजा का मानना है अगले सप्ताह शेयर बाजार में शामिल करीब 150 कंपनियों के तिमाही नतीजे आने वाले हैं। इन नतीजों पर बाजार की नजरें टिकी रहेंगी। इन कंपनियों के प्रदर्शन का शेयर बाजार पर भी साफ-साफ असर पड़ेगा। अगले हफ्ते ही अप्रैल और मार्च महीने का इन्फ्लेशन डेटा भी आने वाला है। इसके साथ ही इसी हफ्ते अप्रैल महीने का औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) भी आने वाला है। उम्मीद की जा रही है कि मार्च महीने में हुई रिकवरी के बल पर मजबूत ग्रोथ दिख सकती है। आईआईपी के आंकड़े का भी शेयर बाजार के प्रदर्शन पर असर पड़ेगा। 
जानकारों का कहना है कि शुक्रवार को निफ्टी का जो बंद भाव रहा है, वो उत्साह बढ़ाने वाला है। इससे इस बात की संभावना को बल मिला है कि निफ्टी अगले सप्ताह 14900 की ओर बढ़ सकता है, लेकिन बाजार के हालात देखकर ऐसा लगता है कि 14900 के स्तर पर निफ्टी को कड़े प्रतिरोध का सामना करना पड़ेगा। अगर निफ्टी 14900 के इस स्तर को पार कर जाता है, तो अगले कारोबारी सप्ताह में ही निफ्टी 15000 के स्तर पर भी पहुंच सकता है। हालांकि उस स्तर पर निफ्टी को कड़े रेजिस्टेंस का सामना करना पड़ेगा। इसी तरह सेंसेक्स भी अगले कारोबारी सप्ताह में उछल कर 50 हजार के स्तर तक पहुंचने की कोशिश कर सकता है, लेकिन इस स्तर पर टफ रेजिस्टेंस सेंसेक्स की चाल को रोकने की कोशिश कर सकता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *