वीकेंड कफ्र्यू में बाजार बंद, सोमवार से होगा सख्त लॉक डाउन

जोधपुर, 08 मई (हि.स.)। कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के लगातार चल रहे वीकेंड कफ्र्यू लॉक डाउन पर आज दूसरे दिन बाजारों में सूनापन रहा। सोमवार की सुबह पांच बजे तक यह रहेगा। इसके बाद राज्य सरकार की दूसरी गाइड लाइन के तहत सख्त लॉक डाउन लगेगा। सोमवार 10 मई सुबह 5 बजे से 24 मई तक सख्त लॉकडाउन लागू हो जायेगा।वीकेंड कफ्र्यू के दौरान आज जोधपुर शहर के सारे बाजार बंद हैं। कारखानों में आम दिनों की तरह काम चल रहा है। दूसरा शनिवार होने के कारण बैंक बंद हैं। मगर बैंकों के एटीएम चालू हैं। मेडिकल की दुकानें व अस्पताल खुले हैं। किराणे की दुकानें आज बंद हैं और कल भी बंद रहेंगी। दूध, डेयरी की दुकानें खुली रहीं व सब्जी व फल की बिक्री हुई। आवश्यक सेवाएं चालू हैं। दूध, सब्जी फल आदि की बिक्री हो रही है। सडक़ों पर आवागमन कम दिखाई दे रहा है। सडक़ों पर फालतू घूमने वाल़ों के खिलाफ पुलिस सख्ती बरत रही है।
पुलिस की सख्ती जारी:
शनिवार को भी वीकेंड कफ्र्यू के समय भी पुलिस कड़ी सख्ती बरत रही है। सुबह से ही जगह-जगह पुलिस के कड़े बंदोबस्त देखने को मिल रहे हैं। पुलिस ने तगड़े बंदोबस्त के साथ  सख्ती बरतना शुरू कर दिया है। पुलिस के साथ-साथ होमगार्ड के जवानों को भी  तैनात किया गया है। 
कई नियमों में सोमवार से दिखेगा बदलाव:नए लॉकडाउन में शादी समारोहों पर रोक लगा दी है। शादी हो सकती है लेकिन केवल 11 लोग ही मौजूद रह सकेंगे। निजी वाहनों की तरह अब बसों सहित पब्लिक ट्रांसपोर्ट के सभी साधनों पर रोक लगा दी गई है। जिलों में आपातकालीन हालात को छोड़ आवाजाही पर रोक रहेगी। मनरेगा के काम बंद रहेंगे। नए लॉकडाउन में इन चार प्रावधानों के अलावा बाकी के प्रावधान 30 अप्रैल की गाइडलाइन वाले ही लागू रहेंगे।लॉकडाउन के नए प्रावधान में इसमें पहले से चल रही पाबंदियों को और कड़ा किया गया है। निजी और रोडवेज बसों को भी बंद किया जाएगा। एक जिले से दूसरे जिले में आवागमन बंद किया जाएगा।
ये सुविधाएं जारी रहेगी:
लॉकडाउन में पहले की तरह ही फल, सब्जी, दूध, किराणा जैसी आम जरूरत की चीजें मिलती रहेंगी। उनके खुलने और बंद रहने का समय पहले वाला ही रहेगा। फल सब्जी के ठेले सुबह 6 से शाम 5 बजे तक सामान बेच सकेंगे। किराना और खाद्य सामग्री से जुड़ी दुकानें सुबह 6 से 11 बजे तक खुलेंगी। सभी प्रकार के खाद्य पदार्थ, किराणे का सामान, आटा चक्की, पशुओं के चारे से संबंधित थोक और खुदरा दुकानें सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 6 से 11 बजे तक ही खुल सकेंगी। किसानों की जरूरत की चीजों, खाद बीज की दुकानें, कृषि उपकरणों की दुकानें सोमवार से गुरुवार सुबह 6 से 11 बजे खुल सकेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *