पिछले साल शहरों तक ही था कोरोना संक्रमण, अब गांव-ढाणियों तक घर-घर में मरीज

जयपुर, 08 मई (हि.स.)। एक वर्ष पूर्व जब कोरोना ने कहर बरपाया था। तब प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना बहुत कम पहुंचा था। सबका मानना था कि गांवों के लोग खेती-किसानी से जुड़े होने के कारण उनकी इम्यूनिटी मजबूत होती है। लेकिन, इस बार गांवों में मिल रहे संक्रमितों ने सरकार समेत उन एजेन्सियों की चिंता बढ़ा दी है, जो कोरोना संक्रमण को थामने में जुटी है।

कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ रहे मरीजों ने अब सरकार के साथ आमजन को भी चिंतातुर कर दिया है। बावजूद इसके गांवों में गाइडलाइन की खूब धज्जियां उड़ रही हैं। शादी-विवाह एवं अन्य पारिवारिक कार्यक्रमों में भी खूब लापरवाही बरती जा रही है। लोगों ने अब भी लापरवाही बरतना बंद नहीं किया तो गांवों की स्थिति बेहद गंभीर हो सकती है। चिकित्सा विभाग ने आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की टीम को घर-घर जाकर सर्वे करने व संभावित कोरोना मरीजों को जांच के लिए प्रोत्साहित करने के आदेश दिए हैं, लेकिन गत वर्ष की तुलना में इस बार चिकित्साकर्मियों की कार्यप्रणाली भी सुस्त ही है।ग्रामीण क्षेत्रों में इस वर्ष कोरोना संक्रमण ने कहर बरपा रखा है। प्रत्येक गांव में लोग बीमार हैं और मौतें भी हो रही हैं। इसका बड़ा कारण माना जा रहा है कि शादी एवं अन्य पारिवारिक कार्यक्रमों में लोग एक दूसरे के संपर्क में आए और कोरोना संक्रमण बढ़ा है।
 चिकित्सा विभाग का मानना है कि दूसरे शहरों से नौकरी करने वाले लोग भी गांवों में आ रहे हैं। ऐसे लोगों को जांच होने के बाद रिपोर्ट आने तक घर में ही आइसोलेट रहने के निर्देश दिए जा रहे हैं। यदि संक्रमण पाया जाता है तो उन्हें घर पर ही दवा उपलब्ध कराई जा रही है। जिलों में चलाए जा रहे जागरूकता अभियान के बावजूद शादी-ब्याह हो या अंतिम संस्कार, कहीं भी गाइडलाइन का पालन नहीं किया जा रहा है। भले ही इस दौरान संख्या कम रहे, लेकिन शारीरिक दूरी अथवा हाथ धोने का किसी को ख्याल भी नहीं आ रहा।
राजस्थान के छह जिले ज्यादा प्रभावित
प्रदेश में कोरोना से राजधानी जयपुर सहित छह जिले सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। इनमें जयपुर में शुक्रवार को एक दिन में सबसे ज्यादा 4902 नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए। पिछले 14 महीने में जयपुर का यह सबसे बड़ा आंकड़ा है। पिछले 24 घंटे में जयपुर में 48 लोगों ने दम तोड़ा। जबकि, 796 लोग रिकवर भी हुए है। जयपुर में सक्रिय केसों की संख्या 48 हजार से ज्यादा हो गई है। अबतक कुल 1068 लोगों की कोरोना से जान गई है। इसी तरह, जोधपुर में 2602 नए कोरोना संक्रमित केस सामने आए। यहां 20 लोगों की मौत हुई, जबकि 2019 लोग रिकवर हुए। जोधपुर में अब तक 796 मौत हो चुकी है। यहां 25 हजार 360 सक्रिय केस हैं। इसके अलावा उदयपुर में 1002 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले। 18 लोगों की मौत हो गई। वहीं, 8608 रिकवर हो गए।
बीकानेर में सबसे ज्यादा और श्रीगंगानगर में सबसे कम मरीज रिकवर
राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले में 835 लोग पॉजिटिव हो गए। 2 लोगों की मौत हो गई। महज 20 मरीज रिकवर हुए। अलवर जिले में 805 कोरोना संक्रमित और 7 मरीजों की मौत हुई। जबकि 1123 लोग रिकवर हुए। अजमेर में 450 पॉजिटिव और 7 मौतें हुई। बीकानेर जिले में 621 लोग पॉजिटिव मिले और 8 मौतें हुई। यहां 894 मरीज रिकवर हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *