सोना चांदी में तेजी जारी, 1 हफ्ते में 693 रुपये उछला सोना

नई दिल्ली, 08 मई (हि.स.)। सोना और चांदी एक बार फिर अपनी चमक बिखेरने लगे हैं। एक हफ्ते में ही सोने ने प्रति 10 ग्राम 693 रुपये की छलांग लगाई है और 47,484 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गया है। चांदी भी 3,035 रुपये महंगा होकर 70,835 रुपये प्रति किलो के भाव पर कारोबार करने लगा है। 
शुक्रवार को घरेलू बाजार में सोने की कीमत एक बार 48,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के पार हो गई थी। हालांकि कारोबार बंद होते वक्त सोना इस बढ़त को बरकरार नहीं रख सका और 48,000 के मनोवैज्ञानिक स्तर से नीचे गिरकर बंद हुआ। शुक्रवार के कारोबार में एमसीएक्स पर सोने की इंट्रा-डे ट्रेडिंग में प्रति 10 ग्राम 165 रुपये की बढ़त देखने को मिली। 
सोने और चांदी की कीमत में तेजी का ये रुख अप्रैल के महीने से ही बना हुआ है। अप्रैल के महीने में ही सोना प्रति 10 ग्राम 2,601 रुपये की मजबूती के साथ 46,743 रुपये के स्तर पर पहुंच गया था। इसी तरह अप्रैल के महीने में चांदी में भी 4,968 रुपये प्रति किलो की तेजी दिखाई दी थी। 
अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोने के दाम में तेज बढ़ोतरी का रुख बना हुआ है। सोने की कीमत फिलहाल 1,831 डॉलर प्रति औंस है। पिछले एक हफ्ते के दौरान ही सोने की कीमत 1,792 डॉलर प्रति औंस से उछलकर 1,831 डॉलर के स्तर पर पहुंच चुकी है। जानकारों का कहना है कि आने वाले समय में सोना अंतरराष्ट्रीय बाजार में 1,850 डॉलर प्रति औंस तक पहुंच सकता है‌। 
सर्राफा बाजार के विशेषज्ञ मयंक श्रीवास्तव के मुताबिक दुनिया भर में अभी कोरोना संक्रमण की वजह से अनिश्चितता का माहौल बना हुआ है। इसके कारण शेयर बाजार में लगातार उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी हुई है। इस अनिश्चितता के माहौल में निवेशकों को सोने में पैसा लगाना ज्यादा सुरक्षित लग रहा है। इसकी वजह से भी सोने के दाम में कुछ तेजी आई है। 
इसके अलावा मुद्रा बाजार में प्रमुख अंतरराष्ट्रीय मुद्राओं की तुलना में डॉलर अपेक्षाकृत कमजोर हुआ है‌। पिछले एक महीने के दौरान अमेरिकी डॉलर में अन्य प्रमुख अंतरराष्ट्रीय मुद्राओं की तुलना में करीब 3 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। सिर्फ पिछले हफ्ते ही डॉलर तुलनात्मक तौर पर 0.8 फीसदी कमजोर हुआ है। डॉलर की तुलना में रुपये में भी कमजोरी आई है। इस वजह से भी सोने के भाव में तेजी का रुख बन गया है।
मयंक श्रीवास्तव सोने की तेजी की एक वजह चीन की नई गोल्ड पॉलिसी को भी बताते हैं। उनके मुताबिक अपना सोने का भंडार बढ़ाने के इरादे से चीन की सरकार ने अपने बैंकों को सोने का आयात करने के लिए मंजूरी दे दी है। इसके कारण माना जा रहा है कि चीन के बैंक बड़े पैमाने पर अंतरराष्ट्रीय बाजार से सोने की खरीद कर सकते हैं। इस अनुमान के कारण भी अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना तेज होने लगा है। 
जानकारों का कहना है कि अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार का यही रुख बना रहा और दूसरी वैश्विक मुद्राओं की तुलना में डॉलर की कमजोरी जारी रही तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत 1,800 से लेकर 1,880 डॉलर प्रति औंस के स्तर तक पहुंच सकती है। ऐसी स्थिति में एमसीएक्स पर भी सोना एक महीने के अंतराल में ही 49,500 से लेकर 50,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच सकता है। 
जानकारों के अनुसार अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत को 1800 डॉलर पर और भारतीय बाजार में 47,000 रुपये के स्तर पर तगड़ा सपोर्ट हासिल है। ऐसे में सोने की कीमत में अभी किसी भी तरह की गिरावट होने के कोई आसार नहीं है। आने वाले दिनों में सोना लगातार तेजी का रुख बनाए रख सकता है। इसके साथ ही चांदी में भी मजबूती बनी रह सकती है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *