सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर का आईजी ने किया दौरा

नई दिल्ली, 07 मई (हि.स.)। छतरपुर स्थित सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर के वार्डों का भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) आईजी आनंद स्वरूप ने दौरा कर मरीजों से मिले। आईजी ने पिछले छह दिनों में चौथी बार स्वयं जाकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। 
आईटीबीपी के प्रवक्ता विवेक पांडेय के अनुसार, छतरपुर का यह सरदार पटेल कोविड केयर केंद्र 900 से ज्यादा मरीजों को ऑक्सीजन सपोर्ट के लिए भर्ती कर चुका है। सरदार पटेल छतरपुर वर्तमान में ऑक्सीजन सपोर्ट पर 400 से अधिक कोविड-19 रोगियों का इलाज कर रहा है। यह दिल्ली में कोविड रोगियों को महत्वपूर्ण देखभाल प्रदान करने के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में सेवा कर रहा है, उन्हें ऑक्सीजन की आवश्यकता है। 26 अप्रैल, 2021 से प्रारंभ इस केयर सेंटर में 918 से अधिक रोगियों को भर्ती कराया गया है।
केंद्र में मरीजों को हर संभव चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाई जा रही है। मरीजों में कई ऐसे भी हैं जो एक बार स्वयं के अनुरोध पर डिस्चार्ज होकर दोबारा भी भर्ती हुए हैं, और अब तक यहां 24 से अधिक रोगियों को उनके अनुरोध पर डिस्चार्ज के बाद पुनः उन्हीं के अनुरोध पर  दोबारा भर्ती कराया गया है। यह कोविड रोगियों के इस केंद्र पर भरोसे को साबित करता है। 

केंद्र में अब ऑक्सीजन की आपूर्ति सामान्य है और केंद्र में भर्ती रोगियों के लिए ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है। भर्ती मरीजों के लिए जिला प्रशासन द्वारा केंद्र को पर्याप्त दवाएं दी जा रही हैं। ऐसे कई उदाहरण हैं जब कई रोगियों के ऑक्सीजन का स्तर 60 तक हो चुका था, उन्हें उस समय बहुत आवश्यक देखभाल प्रदान की गई थी और कई मरीजों के ऑक्सीजन के स्तर में 80 और 90 तक बढ़ोत्तरी हुई है। सेंटर के अंदर लोगों को आईटीबीपी के तनाव परामर्शदाताओं की सेवाओं सहित स्वच्छता और स्वच्छता, भोजन आदि प्रदान किए जा रहे हैं। यह सब पूरी तरह निःशुल्क है। आईटीबीपी के वरिष्ठ अधिकारी नियमित रूप से केंद्र के वार्डों में जाकर मरीजों से मिल रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *