सीएम ने ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य जांच शिविर लगाने और जागरुकता अभियान चलाने के दिए निर्देश

मुख्यमंत्री ने वीसी के माध्यम से की कोरोना नियंत्रण के संबंध में तैयारियों की समीक्षा

फतेहाबाद, 06 मई (हि.स.)। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से प्रदेश के जिला उपायुक्तों के साथ की कोरोना नियंत्रण के संबध में तैयारियों की समीक्षा की और उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि रैपिड एंटीजन टेस्ट पर जोर दें। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य जांच शिविर लगाएं और जागरूकता अभियान भी चलाएं।  
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि सभी सरकारी और निजी अस्पताल बेड, मरीजों की संख्या और ऑक्सीजन उपलब्धता इत्यादि डाटा को निरंतर पोर्टल पर अपडेट करें। साथ ही मुख्यमंत्री ने अस्पतालों में ऑक्सीजन, बेड और दवाईयों का ऑडिट करने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कोरोना के स्टेप डाउन मरीजों को संपूर्ण स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ कोविड केयर सेंटर में शिफ्ट करने को प्राथमिकता दें। 
जिला उपायुक्तों को निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि ऑक्सीजन आपूर्ति करने वाले टैंकर और ऑक्सीजन की मांग की निगरानी के लिए जिलों में टीमें गठित करें। जिला उपायुक्त स्वयं ऑक्सीजन की मांग व आपूर्ति की निगरानी करें। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन टैंकर की अनलोडिंग जल्द से जल्द सुनिश्चित करें। जिला प्रशासन दवाईयों की कालाबाजारी रोकने के लिए टीमें गठित करें। वीसी के दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कोरोना से रिकवर होकर ड्यूटी पर आए उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ का हालचाल जाना और उन्हें कोरोना से जंग जीतने पर बधाई दी।    इस मौके पर उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने जिला में कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए किए गए प्रबंधों की जानकारी मुख्यमंत्री को दी। उन्होंने बताया कि जिला में कोरोना संक्रमित मरीजों के ईलाज हेतू सरकार द्वारा निर्धारित किए गए रेट्स के बैनर सार्वजनिक स्थानों व प्राइवेट अस्पतालों के बाहर चस्पा कर दिए गए है। जिला प्रशासन द्वारा निर्धारित दरों से अधिक रुपये वसूलने पर संबंधित प्राइवेट अस्पतालों के खिलाफ नियमानुसार सख्त कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। जिला में प्राइवेट एंबुलेंस के रेट्स में संशोधन किया गया है। कोविड-19 की सैंपलिंग व टेस्टिंग की संख्या बढ़ाई जाएगी। 
उन्होंने कहा कि ज्यादा रेट वसूलने वाले अस्पतालों के खिलाफ नागरिक मोबाइल नंबर 7015075600 व 8059735022 पर अपनी शिकायत कर सकते हैं। उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने बताया कि जिला में कालाबाजारी रोकने के लिए निगरानी समिति गठित कर दी गई है। 
वीडियो कॉन्फ्रेंस में एडीसी डॉ. मुनीष नागपाल, एसडीएम कुलभूषण बंसल, भारत भूषण कौशिक, सीटीएम अंकिता वर्मा, डीआरओ प्रमोद चहल, सीएमओ डॉ. गोबिंद गुप्ता, नव नियुक्त सीएमओ डॉ. वीरेश भूषण, उपनिदेशक डीआईसी जेसी लांग्यान, डीआईओ सिकंदर, डिप्टी सीएमओ डॉ. सुनीता सोखी, डॉ. हनुमान सिंह, रेडक्रॉस सोसायटी सचिव नरेश झांझड़ा, डॉ. गिरीश सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *