कोरोना काल में लोगों तक लगातार मदद पहुंचा रहा है विद्यार्थी परिषद

नई दिल्ली, 04 मई (हि. स.)। कोरोना की मार झेल रहे देश में मदद के लिए कई सामाजिक संगठन सामने आ रहे हैं । इन्ही सामाजिक संगठनों में से एक अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) दिल्ली के कार्यकर्ताओं द्वारा विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर सैनिटाइजेशन, ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराने, चिकित्सालयों में बेड उपलब्ध कराने में सहायता करने, राशन‌, फूड तथा मास्क वितरण, प्लाज्मा दान करने हेतु जागरूक करने, आइसोलेशन सेंटर में सेवा कार्य जैसे दैनिक कार्य किये जा रहे हैं। 

इस सप्ताह अभी तक देश भर में अभाविप के कुल 6827 कार्यकर्ताओं ने अब तक 35724 लोगों को सहायता पहुँचाई है। अभाविप के आग्रह पर अभी तक 3390 यूनिट रक्त, 850 यूनिट प्लाज्मा दान किया गया हैं। 4272 भोजन पैकेट, 3689 ऑक्सीजन सिलेंडर जरूरतमंदों को पहुंचाये गये।

यही नहीं विद्यार्थी परिषद हर स्तर पर कोरोना प्रकोप से निपटने के लिए अपनी भूमिका निभा रहा है। परिषद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कोरोना की द्वितीय लहर के नियंत्रण हेतु छात्र-युवा समुदाय के सुझावों का पत्र भेजा इस पत्र के माध्यम से कोरोना के कारण प्रभावित शिक्षा क्षेत्र सहित युवाओं से जुड़े विभिन्न विषयों पर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने प्रधानमंत्री को सुझाव दिए हैं, जिससे कोरोना के कारण उत्पन्न हुई अभूतपूर्व संकटकालीन स्थिति में सुधार की संभावनाओं पर तेजी से कार्य किया जा सके। 

सुझाव पत्र में अभाविप ने स्वास्थ्य क्षेत्र में आयुष विभाग के अंतर्गत आने वाले बीएएमएस, बीएचएमएस सहित सभी विधाओं  के कुल 8 लाख चिकित्सक एवं इसी वर्ष उत्तीर्ण हुए 2 लाख विद्यार्थी एवं प्रशिक्षुओं को कोरोना संबंधित सेवाओं में लगाने, एम.बी.बी.एस., बी.एस.सी. नर्सिंग, पैरामेडिकल के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को चिकित्सा सेवाओं में संलग्न करने, आगामी तीन माह में विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय में स्थानीय प्रबंधन की व्यवस्था के साथ टीकाकरण केंद्र खोलने आदि सुझाव प्रमुख रूप से दिए गए हैं।  साथ ही पत्र में कोरोना की विषम परिस्थिति के दौरान राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने हेतु प्रस्तावित प्रमुख सभी परीक्षाओं को जून तक स्थगित करने, जैसे  सुझाव भी दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *