ममता एवं शुभेन्दु ने सत्यजीत रे के जन्म शताब्दी वर्ष पर दी श्रद्धांजलि

कोलकाता, 02 मई (हि.स.)। विधानसभा चुनावी मतगणना के बीच मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सत्यजीत रे जन्म के शताब्दी वर्ष पर ट्वीट उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने रविवार सुबह 8:49 बजे ट्वीट किया।  मुख्यमंत्री ने लिखा कि उन्होंने कहा महान फिल्म निर्माता निर्देशक, लेखक, संगीतकार को उनकी जन्म शताब्दी पर सदर श्रद्धांजलि। वह केवल बंगाल का गौरव नहीं है, बल्कि भारत और पूरे विश्व का गौरव है। वह दुनिया भर के लोगों के लिए प्रेरणा हैं।
नंदीग्राम विधानसभा क्षेत्र के ममता के प्रतिद्वंद्वी शुभेन्दु अधिकारी ने भी ट्वीट कर सत्यजीत रे के जन्म शताब्दी पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने लिखा कि भारतीय सिनेमा के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ फिल्म निर्माता। उन्होंने जो सफलता हासिल की है और जो पीछे छोड़ दिया है वह उल्लेखनीय है।
उल्लेखनीय है कि दो मई 1929 को सत्यजीत रे का जन्म कोलकाता के एक बंगाली परिवार में हुआ। उन्हें 20वीं शताब्दी के सर्वश्रेष्ठ फिल्म निर्देशकों में गिना जाता है। उनकी पहली फिल्म पाथेर पांचाली थी जिसे भारतीय सिनेमा की बेहतरीन फिल्मों में से एक माना जाता है, अपराजितो, अपूरसंसार और चारूलता सहित कई यादगार फिल्में उनके नाम है।  सत्यजीर रे को 32 राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है। 30 मार्च 1992 को उन्हें ‘ऑनररी लाइफ टाइम अचीवमेंट’ से भी नवाजा गया। ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय ने उन्हें डॉक्टरेट की उपाधि प्रदान की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *