एक ओर जल रही चिताएं, दूसरी ओर स्वयंसेवक कर रहे सफाई

– मोक्ष धाम में कर रहे सेवा कार्य

आगरा,02 मई (हि.स.)। कोरोनामहामारी के इस आपदा काल में व्यक्ति कोरोना से मरने वाले के दहासंस्कार में जाने के लिए तैयार नहीं है। वहीं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्वयंसेवकों की टोली मोक्ष धामों में अपने हाथों से सफाई कर रहे है। एक ओर चिंताएं जल रही है। दूसरी ओर स्वयं सेवकों की टोली कोविड़ गाइड लाइनों का पालन करने हुये सफाई अभियान में जुटे हुये हैं। 
आगरा के पश्चिम नगर की प्रकाश शाखा के स्वयंसेवकों ने शाहागंज स्थित मोक्षधाम में सफाई अभियान का वीणा उठाया है। आगरा शहर में हर रोज हो रही मौतों के बाद मोक्ष धाम पर दूसरे शवों को जलाने के लिए जगह नहीं है। ऐसी जानकारी स्वयंसेवकों को हुई तो आपदा के इस समय में कार्यकताओ ने निशंकोच होकर सफाई अभियान चलाया। शवों की राख को एक तरफ एकत्रित किया, साथ ही गंदगी को दूर फेंका। 
जिस किसी ने इस वाक्या को देखा वो कार्यकताओं के सेवा भाव को देख भावुक हो गया। लोग यह कहते नजर आये कि जब परिजन दहासंस्कार में आने से बच रहे है। कोई भी सफाई के लिए मोक्षधाम की ओर नहीं आना चाह रहा ऐसे में युवा कार्यकताओं का हौसला से सभी को प्रेरणा लेनी चाहिए। वहीं स्वयंसेवकों की यह तस्वीर सोशलमीडिया पर जमकर वायरल हो रही है। जिसमें लोग कार्य की सराहना कर रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *