भूना चीनी मिल में मशीनें उखाडऩे का कार्य बंद करवाने की मांग

फतेहाबाद, 25 फरवरी (हि.स.)। मिल बचाओ किसान संघर्ष समिति ने गुरुवार को नायब तहसीलदार के माध्यम उपायुक्त फतेहाबाद को ज्ञापन भेजकर मिल में मशीनें उखाडऩे का कार्य बंद करवाने की मांग की है। उन्होंने बताया कि हाईकोर्ट ने इस पर स्टे लगा दिया है। हालांकि नायब तहसीलदार ने हाईकोर्ट की ऑर्डर कॉपी संघर्ष समिति द्वारा नहीं देने की पुष्टि की है, परंतु ज्ञापन कॉपी उपायुक्त को भेज दी हैं।
मिल बचाओ किसान संघर्ष समिति के प्रधान करनैल सिंह ने बताया कि वर्ष 2006 में सरकार द्वारा चीनी मिल भूना को प्राइवेट करने से पहले किसानों एवं इलाका के हितों को सुरक्षित करने के लिए अनुबंधित किया गया था, जिसमें अनुबंध की धारा 8 बी, 8सी, 8के, 8टी शामिल थी। प्राइवेट चीनी मिल मालिक ने सरकार के साथ अनुबंध की धाराओं को दरकिनार करके वर्ष 2019 में चीनी मिल को चलाने की बजाए मिल को उखाडऩा शुरू कर दिया गया।
उपरोक्त धाराओं में सरकार व मिल मालिक के बीच कई प्रकार के समझौते है, जिसमें गन्ना पिराई करने का हलफनामा भी दिया हुआ था, लेकिन सरकार ने चीनी मिल वाहिद संधर को उपरोक्त अनुबंध की धाराओं को खारिज करके संशोधन पत्र दिया है, जिसके खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका दायर की है।
समिति के प्रधान करनैल सिंह ने नायब तहसीलदार भूना को एक ज्ञापन देकर मांग की है कि न्यायालय में हमारी सुनाई चल रही है, तब तक निजी मिल मालिक को किसी भी प्रकार का नुकसान करने से रोका जाए। इस मौके पर समिति के सदस्य चांदीराम, महेंद्र सिंह, कृष्ण कुमार धारनियां, सुशील कुमार, बलवीर सिंह आदि भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *