देहरादून में चलेंगी पांच इलेक्ट्रिक बसें, मुख्यमंत्री ने दिखाई हरी झंडी

देहरादून, 21 फरवरी (हि.स.)। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने रविवार को पांच इलेक्ट्रिक बसों के शहर में नियमित संचालन के लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण और यात्रा सुलभ के लिहाज से यह बसें उपयोगी हैं।
रविवार को दिलाराम चौक स्थित जल संस्थान कार्यालय से मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत इलेक्ट्रिक बसों के संचालन का शुभारम्भ किया। तीन इलेक्ट्रिक बसों को राजपुर रोड और दो बसों को आइएसबीटी रूट पर चलाया गया। फिलहाल बसें शहर के भीतर चलेंगी। इसके लिए न्यूनतम किराय 10 रुपये और अधिकतम 55 रुपये तय किया गया है।
मुख्यमंत्री ने स्मार्ट सिटी के कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह अच्छी शुरुआत हुई है। इलेक्ट्रिक बसों से प्रदूषण भी कम होगा और लोगों की यात्रा भी सुलभ होगी।
इस मौके पर स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने कहा कि स्मार्ट सिटी के तहत शुरू हुई यह सेवा प्रदेश के लिए बड़ी उपलब्धि है। इससे प्रदूषण पर काबू पाया जा सकेगा।
इस मौके पर सांसद माला राज्यलक्ष्मी शाह, मेयर सुनील उनियाल गामा, विधायक हरबंस कपूर, विनोद चमोली, गणेश जोशी एवं सीईओ स्मार्ट सिटी,जिलाधिकारी देहरादून डॉ. आशीष श्रीवास्तव उपस्थित रहे।
इलेक्ट्रिक बस की खासियतः इनमें 25 सीटें सामान्य लोगों के लिए एवं दिव्यांग व्यक्तियों के लिए व्हील चेयर खड़ी करने के लिए स्थान की सुविधा है। फ्रंट और रियर एयर सस्पेंशन की सुविधा है। यह वातानुकूलित है। इसमें जीपीएस सिस्टम, 3 सीसीटीवी, ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन, आईटीएस डिस्प्ले, हर सीट में यूएसबी पोर्ट, आपातकालीन बटन, इमरजेंसी हैमर, अग्निशमन यंत्र एवं रिजनरेशन सिस्टम की सुविधा है। एक बार चार्ज करने पर लगभग 150 से 180 किलोमीटर चलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *