चीन में लगी बीबीसी की सेवाओं पर रोक, है गलत रिपोर्टिंग का आरोप

बीजिंग 12 फरवरी (हि. सं.)। चीन ने बीबीसी वर्ल्ड न्यूज को देश में प्रसारण करने से रोक दिया है। चीनी राज्य मीडिया सीजीटीएन ने शुक्रवार को राष्ट्रीय रेडियो और टेलीविजन प्रशासन के जरिए इसकी जानकारी दी। बीबीसी ने भी अपनी खबर में इसकी पुष्टि की है।

चीन ने बीबीसी वर्ल्ड न्यूज़ सर्विस पर शिनजियांग और चीन के कोविड-19 से निपटने जैसे मुद्दों पर गलत रिपोर्टिंग करने का आरोप लगाया है। चीन की तरफ से जारी एक बयान के अनुसार एक जांच में पाया गया है कि बीबीसी वर्ल्ड न्यूज़ ने चीन से संबंधित रिपोर्टों में नियमों का गंभीर रूप से उल्लंघन किया है, जिसमें यह भी शामिल था कि न्यूज को “सत्य और निष्पक्ष” होना चाहिए।

इसने चीन के राष्ट्रीय हितों को नुकसान पहुंचाया और राष्ट्रीय एकता को कमजोर किया। इस तरह बीबीसी वर्ल्ड न्यूज चीन में प्रसारित होने वाले विदेशी चैनलों के लिए जरूरी शर्तों को पूरा नहीं करता है। अब आगे एक और साल के लिए इसके आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

अंग्रेजी भाषा का बीबीसी वर्ल्ड न्यूज चीन के अधिकांश टीवी चैनल पैकेजों में शामिल नहीं है, लेकिन कुछ हॉटलों और घरों में यह उपलब्ध है। चीन में दो रायटर्स पत्रकारों ने कहा कि उनकी टीवी स्क्रीन पर यह चैनल ब्लैंक हो गया था।

अपने एक बयान में ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि चीन में इंटरनेट और मीडिया पर सख्त पाबंदियां लागू हैं। चीन का यह फैसला दुनिया के सामने उसकी ही साख को कम करेगा।
स्मरण रहे कि इससे पहले 4 फरवरी को ब्रिटिश मीडिया रेग्युलेटर ऑफकॉम ने चीन ग्लोबल टेलीविज़न नेटवर्क (सीजीटीएन) के लाइसेंस को यूनाइटेड किंगडम में प्रसारित करने के लिए रद्द कर दिया, क्योंकि जांच में पाया गया कि लाइसेंस गलत तरीके से स्टार चाइना मीडिया लिमिटेड द्वारा बनाया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *