पुलिस डीएसपी के रूप में नियुक्त होने के बाद भी देश के लिए दौड़ लगाती रहेंगी हिमा दास : किरेन रिजिजू

नई दिल्ली, 11 फरवरी (हि.स.)। केंद्रीय युवा मामलों और खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने गुरुवार को कहा कि पुलिस डीएसपी के रूप में नियुक्त होने के बाद भी हिमा दास देश के लिए दौड़ लगाती रहेंगी।

बता दें कि असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनवाल ने बुधवार को गुवाहाटी के जनता भवन में एक मंत्रिपरिषद (सीओएम) में राज्य में डीएसपी के रूप में स्प्रिंटर हिमा दास को नियुक्त करने का फैसला किया। कैबिनेट ने राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में क्लाॅस -1 और क्लाॅस -2 के अधिकारियों के रूप में खिलाड़ियों की नियुक्ति के लिए राज्य की एकीकृत खेल नीति में संशोधन किया।

21 वर्षीय हिमा वर्तमान में नेताजी सुभाष नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स, पटियाला में आगामी टोक्यो ओलंपिक योग्यता के लिए तैयारी कर रही हैं।

रिजिजू ने ट्वीट किया,”बहुत से लोग पूछ रहे हैं कि हिमा के खेल करियर के बारे में क्या है? वह एनआईएस पटियाला में ओलंपिक योग्यता के लिए प्रशिक्षण ले रही हैं और भारत के लिए बड़ी उम्मीद हैं। हमारे ज्यादातर एथलीट विभिन्न नौकरियों में कार्यरत हैं फिर भी खेलना जारी है। यही नहीं रिटायरमेंट के बाद भी वह खेलों को बढ़ावा देने में हमेशा आगे रहेंगे।”

गौरतलब है कि आईएएएफ वर्ल्ड अंडर-20 चैंपियनशिप में ट्रैक इवेंट के किसी भी प्रारूप में स्वर्ण पदक जीतने वाली हिमा दास पहली भारतीय एथलीट बनीं थी। उन्होंने 51.46 सेकंड में रेस पूरी कर ली थी। हिमा ने 2019 में पांच स्वर्ण पदक जीते थे। उन्होंने 20 जुलाई, 2019 को नोव मेस्टो एथलेटिक्स मीट में पांचवां पदक जीता था। उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 400 मीटर दौड़ पूरी करने के लिए 52.09 सेकंड का समय लियाा था।

यही नहीं हिमा ने टैबोर एथलेटिक मीट में भी 200 मीटर में स्वर्ण पदक जीता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *