त्रिपुरा के महिलाओं में भी आत्मनिर्भरता की मानसिकता : मुख्यमंत्री

अगरतला, 06 फरवरी (हि.स.)। त्रिपुरा के लोगों में आत्मनिर्भरता की भावना विकसित हुई है। आत्मनिर्भरता की मानसिकता अब महिलाओं में भी देखी जा रही है। मानसिकता में यह बदलाव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा महिलाओं को सशक्त बनाने के उद्देश्य से किए गए विभिन्न कार्यक्रमों के कारण है। त्रिपुरा के मुख्यमंत्री ने शनिवार की दोपहर को यहां बोधजंग नगर औद्योगिक केंद्र में एक रेडीमेड कपड़ा फैक्ट्री का निरीक्षण करते हुए यह टिप्पणी की। उनके अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व के कारण समाज में महिला सशक्तिकरण के विभिन्न पहलुओं को प्रतिबिंबित किया जा रहा है। महिलाओं को रोजगार में प्रोत्साहित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज के कार्यक्रम में आत्मनिर्भर भारत का एक मॉडल रूप देखा जा रहा है।

उन्होंने कहा कि पहले महिलाएं काम करती थीं। लेकिन, उनके पास बैंक खाता नहीं था। बैंक खाता परिवार के मुखिया के नाम पर था। इसकी वजह से महिलाओं को हर तरह की बातें सुननी पड़ती थीं। लेकिन, प्रधानमंत्री ने इस मानसिकता को बदल दिया है। केंद्र सरकार की कई योजनाएं हैं जिनका लाभ महिलाओं के खातों से सीधे जुड़ा हुआ है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में ऐसा कोई परिवार नहीं है जहां परिवार के किसी भी सदस्य के पास बैंक खाता न हो।

वित्त वर्ष 2021-22 के केंद्रीय बजट के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बात की आशंका थी कि कोरोना की स्थिति में इस साल के बजट में कर लगाए जाएंगे। लेकिन, इस जनहित बजट में स्वास्थ्य क्षेत्र में 2 लाख 83 हजार करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं जो कि पहले की तुलना में 138 प्रतिशत अधिक है। इस अवसर पर उपस्थित महिला कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, हम एक उदार मानसिकता के साथ आत्मनिर्भर त्रिपुरा का निर्माण करने का प्रयास कर रहे हैं। महिलाओं को आत्मनिर्भरता की यात्रा में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की आवश्यकता है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का वोकल फॉर लोकल का नारा पूरे देश में फैल रहा है। परिणामस्वरूप, घरेलू उत्पादों में लोगों की रुचि बढ़ रही है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से इस कारखाने द्वारा उत्पादित उत्पादों की गुणवत्ता में सुधार के लिए विशेष ध्यान देने का आह्वाहन किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जो पहल शुरू की गई है उसे आगे बढ़ाया जाना चाहिए। हमें बाजार पर कब्जा करने के तरीके पर नजर रखनी होगी। यह सरकार आत्मनिर्भरता का प्रतीक है। मुख्यमंत्री ने उम्मीद जताई कि परियोजना शुरू होने से संस्था के साथ-साथ परिवारों को भी फायदा होगा। सरकार को भी फायदा होगा। मुख्यमंत्री ने संस्था से जुड़े सभी लोगों से इस तथ्य के अनुरूप काम करने का आह्वान किया कि कर्म ही धर्म है। अपने भाषण में मुख्यमंत्री ने खुद को कमजोर समझे बिना काम करने के लिए भक्ति के साथ काम करने को विशेष महत्व दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *