शिमला में बर्फबारी, कुफरी और नारकंडा के लिए यातायात बंद

शिमला, 04 फरवरी (हि.स.)। हिमाचल प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के असर से बारिश और बर्फबारी का दौर जारी है। राज्य के पर्वतीय इलाकों में बुधवार बीती रात से बर्फबारी और मैदानी भागों में झमाझम बारिश हो रही है।

जिला शिमला में बर्फबारी का व्यापक असर देखने को मिल रहा है। शिमला शहर में इस साल का पहला हिमपात हुआ है। भारी बर्फबारी से शिमला के ऊपरी इलाकों का राज्य मुख्यालय से संपर्क कट गया है।

शिमला शहर के साथ लगते पर्यटन स्थल कुफरी और नारकंडा के लिए यातायात गुरुवार सुबह से बंद है। नारकंडा में तीन इंच ताज़ा हिमपात से शिमला-रामपुर राष्ट्रीय उच्च मार्ग ठप पड़ गया है और एचआरटीसी की बसों को बसन्तपुर के रास्ते भेजा जा रहा है। इसके अलावा शिमला को रोहड़ू से जाेड़ने वाला मार्ग खड़ापत्थर के पास बंद हाे गया है।

इसी तरह खिड़की नामक स्थान पर व्यापक हिमपात से चौपाल-शिमला मुख्य सड़क भी अवरुद्ध है। जिले के दूरदराज क्षेत्राें की सड़कें बंद पड़ी हुई हैं, जिसके चलते इन पर बसें नहीं चल रहीं। बर्फ को देखने के लिए सैलानी शिमला का रुख कर रहे हैं। यहां के विख्यात स्थलों माल रोड और रिज मैदान पर सैलानी नाच-गाकर बर्फबारी का आनंद उठा रहे हैं। बर्फबारी के चलते पूरे प्रदेश में ठंड का प्रकाेप बढ़ गया है।

मौसम के तेवरों से राज्य के अधिकतम व न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट आ गई है। कई शहरों का न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे पहुंच गया है। माैसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक राज्य के पर्वतीय इलाकों में अगले 24 घण्टे तक माैसम खराब रहने से लगातार बर्फबारी का सिलसिला जारी रहेगा।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि मैदानी क्षेत्रों में पांच फरवरी और पर्वतीय इलाकों में छह फरवरी से मौसम साफ हो जाएगा तथा नौ फरवरी तक बारिश व बर्फबारी की संभावना नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *