त्रिपुरा को 15वें वित्त आयोग ने आवंटित किया अतिरक्त 875 करोड़ रुपये का अनुदान

अगरतला, 03 फरवरी (हि.स.)। त्रिपुरा को 15वें वित्त आयोग से अतिरिक्त अनुदान मिला है। कुल राशि 875 करोड़ रुपये है। केंद्र सरकार और वित्त आयोग ने अपनी मंजूरी देने के बाद, मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देव ने त्रिपुरा के 37 लाख लोगों की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार को धन्यवाद दिया।

15वें वित्त आयोग ने चंपकनगर और चंपाइचहरा में दो बांधों के निर्माण के लिए 400 करोड़ की मंजूरी दी है। नतीजतन, अगरतला नगर पालिका क्षेत्र और आसपास के क्षेत्रों में पीने के पानी की समस्या नहीं होगी। निर्माण कार्य में रोजगार भी सृजित होंगे। माता त्रिपुरेश्वरी मंदिर और निर्महल साउंड एंड लाइट शो परियोजना में रोपवे और 51 शक्ति पीठों के निर्माण के लिए 175 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं। इससे त्रिपुरा में पर्यटन के लिए नए रास्ते खुलेंगे।

राज्य के विभिन्न सरकारी कार्यालयों को एक ही छत के नीचे लाने के लिए नया भवन बनाया जायेगा। नतीजतन, फ़ाइलों को एक कार्यालय से दूसरे में स्थानांतरित करने और काम करने में बहुत समय बचाएगा। 15वें वित्त आयोग ने इस भवन परिसर के निर्माण के लिए 100 करोड़ रुपये की स्वीकृत दी है।

खोवाई, बिश्रामगंज, अंबासा, बिलोनिया, कैलाशहर समेत इन पांच जिला मुख्यालयों के लिए 125 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। प्रति जिला मुख्यालय के लिए 25 करोड़ रुपये आवंटित किये गये हैं। इस लिहाज से ड्रेनेज सिस्टम, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, स्ट्रीट लाइटिंग समेत कई इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के कार्य किए जाएंगे। धर्मनगर और उदयपुर के सदर शहर के लिए कुल 75 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देव ने कहा, “इससे राज्य में पर्यटन के क्षेत्र में नए क्षितिज खुलेंगे और साथ ही जल आपूर्ति और बुनियादी ढ़ांचे का विकास होगा। यह राज्य की विकास यात्रा में बहुत महत्वपूर्ण माइल स्टोन साबित होने जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *